March 28, 2024

 

कमल के फूल के भी गलियों में भाव तेज, सेवंती के भाव चढ़े, खेरची में दोनों थोक से दोगुना महंगे

इंदौर। दिवाली पर सजावट के लिए फूलों का इस्तेमाल खूब हो रहा है। इस बार इंदौर मंडी में फूलों की आवक अच्छी होने से गेंदे के फूल के दाम पिछले साल की तुलना में कम है। रविवार को इंदौर की चोइथराम फूल मंडी में लगभग 120 गाड़ी की आवक रही और थोक में गेंदे का भाव 20 से 50 रुपये किलो तक रहा। आज गलियों में गेंदा 60 से ₹80 किलो बिक रहा है। मंडी में सेवंती की आवक कम रही। हर साल के मुकाबले करीब दस प्रतिशत हीआवक होने से थोक भाव में सेवंती 160 रुपये किलो के आसपास बिकी। फूल व्यापारियों के मुताबिक इस बार बारिश के कारण नुकसान होने से सेवंती की आवक कम रही। पिछले साल सेवंती की क्वालिटी खराब थी, लेकिन आवक अच्छी थी।

दूर-दूर से माल आता है मंडी

इंदौर के आसपास लगभग 40-50 किलोमीटर क्षेत्र से माल बिकने के लिए मंडी आता है, जिसमें रतलाम बेल्ट, निमाड़ बेल्ट आदि शामिल है। इस बार माल ज्यादा आया है लेकिन करीब 30 फीसदी माल ही अच्छा है। अधिक आवक के चलते भावों में कमी है।

एक रुपये का एक कमल का फूल

वहीं, दिवाली पर कमल के फूल की मांग भी रहती है। लक्ष्मी पूजन के लिए लोग कमल का फूल खरीदते हैं। मंडी में लगभग एक रुपये में एक कमल का फूल उपलब्ध है, हालांकि क्लाविटी के हिसाब से भी व्यापारी दाम कम ज्यादा कर कमल का फूल बेच रहे हैं। गलियों में यही भाव 15 से 20 रुपये प्रति कमल का फूल तक बिक रहा है।

गुलाब के भाव में तेजी

गुलाब का फूल थोक भाव में ही महंगा बिक रहा है। व्यापारियों का कहना है कि बारह महीने मांग बनी रहने से गुलाब के भाव में ज्यादा कमी नहीं आती है। आवक कम होने पर गुलाब महंगा हो जाता है।फिलहाल थोक भाव में गुलाब के दाम 120 से 150 रुपये किलो तक बने हुए हैं।