April 24, 2024

इंदौर। जिला प्रशासन और खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को मल्हारगंज में व्यापारी के गोदाम में छापा मारा। कार्रवाई के दौरान व्यापारी पप्पू अग्रवाल के गोदाम में रखा सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) का 600 बोरे चावल जब्त किया गया।
गोदाम में 17 बोरी मूंग, दो बोरी गेहूं और एक बोरी बाजरा भी मिला। सारा खाद्यान्ना बिना बिल का पाया गया। व्यापारी ने स्वीकार किया कि वह यह सामग्री उपभोक्ताओं और दूसरे जिलों से खरीदता है और बाद में नागपुर व दक्षिण भारत के अन्य शहरों में बेच देता है। उपभोक्ताओं से सरकारी राशन का चावल 10-12 रुपये किलो खरीदकर इसे 20 रुपये किलो में बेच देता है।

व्यापारी के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम और मध्य प्रदेश चोर बाजारी निवारण-1980 के तहत केस दर्ज कराया। गुरुवार को प्रशासनिक अधिकारियों को खबर मिलने के बाद खाद्य विभाग से जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएल मारू और दिलीप मनवारे आदि अधिकारी मल्हारगंज पहुंचे। यहां अग्रवाल की दुकान पर ताला लगा हुआ था। व्यापारी को मोबाइल फोन पर सूचना देकर मौके पर बुलाया गया। दुकान और गोदाम के ताले खुलवाकर जांच की गई, जिसमें 600 बोरे चावल पाया गया। इस चावल की खरीदी का कोई बिल और अन्य दस्तावेज नहीं पाया गया।
इसके अतिरिक्त गोदाम में दो बोरे गेहूं, एक बोरा बाजरा, दो थैली शासकीय वन्या नमक और 17 बोरे मूंग भी पाया गया। यह सारा सामान सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत गरीब और जरूरतमंद उपभोक्ताओं को बांटा जाता है। व्यापारी से पूछताछ में पता चला कि गोदाम के पीछे एक और गोदाम भी है। उसमें भी चावल मिला। सारी खाद्य सामग्री की खरीदी-बिक्री के बिल, इन्वाइस, बिल्टी और अन्य कोई दस्तावेज नहीं पाए गए, न ही व्यापारी के पास मंडी में खरीदी का लाइसेंस था।