April 24, 2024

शुजालपुर। ऊर्जा साक्षरता अभियान के तहत शुक्रवार को कलेक्टर शाजापुर दिनेश जैन ने शुजालपुर एवं अकोदिया नगर की गलियों में घूमकर व्यवसायियों एवं नागरिकों को ऊर्जा की बचत के लिए जागरूक किया। इस दौरान शुजालपुर में नगरपालिका अध्यक्ष बबीता परमार,अनुविभागीय अधिकारी सत्येन्द्र प्रसाद सिंह, वरिष्ठ कोषालय अधिकारी एवं नोडल अधिकारी ऊर्जा साक्षरता जीएल गुवाटिया,विजय बैस,वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. सीवी मिश्रा, बेनीप्रसाद परमार, देवेन्द्र तिवारी,तहसीलदार राकेश खजुरिया, सीएमओ निखहत सुलताना, ई.गवर्नेंस मैनेजर बिरमसिंह सोंधिया सहित पार्षदगण भी मौजूद थे।
शुजालपुर में नगरपालिका अध्यक्ष परमार ने लोगों से आव्हान किया कि ऊर्जा के पारंपरिक स्त्रोत घटते जा रहे हैं, इसलिये लोगों को ऊर्जा बचत की ओर ध्यान देना होगा। इस मौके पर बैस ने भी संबोधित किया। कलेक्टर जैन ने कहा कि अत्यधिक दोहन एवं कोयले के उपयोग से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। वही हमारे पारंपरिक ऊर्जा के स्त्रोंतों में भी कमी आ रही है। इसके लिए हम सभी को ऊर्जा की बचत पर ध्यान देना होगा। यदि हम अपने महीने के विद्युत बिल में 10 प्रतिशत भी कटौत्री करते हैं तो विद्युत उत्पादन में लगने वाले कोयले की मात्रा में कमी आयेगी, इससे हमारे स्त्रोत लंबे समय तक चलेंगे और पर्यावरण प्रदूषण में भी कमी आयेगी। कलेक्टर जैन ने 11 बजे से 12 बजे तक एक घंटे बिजली के सारे उपकरण बंद रखने के लिए आम नागरिकों एवं व्यवसायियों को धन्यवाद भी दिया। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर जैन ने ऊर्जा साक्षरता अभियान के तहत नगरपालिका शुजालपुर एवं नगर परिषद अकोदिया के नागरिकों से प्रात एक घण्टा विद्युत उपकरण बंद रखने का आव्हान किया था। कलेक्टर ने राह चलने वाले लोगों से लेकर घरों में मौजूद लोगों और दुकानदारों से संपर्क कर उन्हें ऊर्जा साक्षरता के महत्व के बारे में बताया।
इसी तरह कलेक्टर जैन ने अकोदिया के वार्ड क्रमांक 7,8 एवं 12 में पैदल भ्रमण कर स्थानीय निवासियों को ऊर्जा बचत के लिए प्रेरित किया। इस दौरान दल द्वारा लोगों के ऊर्जा साक्षरता के लिए उषा पोर्टल पर पंजीयन भी कराए गए। साथ ही उन्होंने स्थानीय ब्राईट स्टार हायरसेकेण्डरी स्कूल अकोदिया के विद्यार्थियों को भी ऊर्जा बचत के लिए प्रेरित किया। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को विद्युत उत्पादन में लग रहे इंधन के बारे में भी बताया।