April 19, 2024

इंदौर। गोपाल मंदिर-राजवाड़ा क्षेत्र में सड़क पर कब्जे कर दुकानें लगवाने का मामला फिर गर्मा गया। शुक्रवार को क्षेत्रीय पार्षद का हवाला देकर सड़क पर फिर से दुकानें लगवा दीं। बीते दिनों सड़क पर लगने वाली ये दुकानें क्षेत्र के व्यापारियों के विरोध के बाद नगर निगम ने हटा दी थीं। दुकानें लगने के बाद फिर से व्यापारियों ने शिकायत की। मौके पर नगर निगम के रिमूवल कर्मचारी पहुंचे और विवाद की स्थिति बनी।

गोपाल मंदिर क्षेत्र में महीनों से सड़क किराए पर देकर कुछ लोग दुकान लगवाने का काम करते हैं। बीते दिनों नगर निगम द्वारा कब्जे हटाने के बाद ये लोग मदद मांगने महापौर पुष्यमित्र भार्गव के पास पहुंचे थे। महापौर ने साफ कर दिया कि राजवाड़ा हेरिटेज प्रोजेक्ट के क्षेत्र में कब्जे किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं होंगे। क्षेत्र के व्यापारी कब्जे हटने से खुश थे। इसी बीच क्षेत्रीय पार्षद दीपाली पेंडारकर के पिता अरुण पेंडारकर ने पहुंचकर दुकानें लगवा दीं। इस पर रिमूवल टीम के साथ कर्मचारी राजेश खलीफा मौके पर पहुंचे। सड़क पर कब्जा करने वालों को हटाने की कार्रवाई करने लगे। इस दौरान पेंडारकर ने निगम टीम को रोकने की कोशिश की। बहस हुई और फिर निगम ने कब्जा करने वालों को हटा दिया।

सब मिलकर करेंगे विरोध – क्षेत्र के व्यापारियों ने आरोप लगाया कि सड़क और फुटपाथ किराए पर देने वाले लोग अब दुकानें लगवाने के लिए कई लोगों को हिस्सा देने का लालच देकर क्षेत्र में फिर से अतिक्रमण करवा रहे हैं। इससे त्योहार के दौरान ट्रैफिक जाम और अन्य समस्याएं होंगी और असल दुकानदारों का व्यापार प्रभावित होगा। व्यापारियों ने कहा कि अब जनप्रतिनिधि भी कब्जों के समर्थन में आए तो क्षेत्र की सभी व्यापारिक एसोसिएशन एक होकर विरोध करेंगी।