April 16, 2024

खरगोन में हुए दंगों में भी आया था पीएफआई का नाम, मालवा-निमाड़ इलाके में फैला रखा था नेटवर्क। यहीं कभी सिमी रहा था सबसे ज्यादा सक्रिय। गुपचुप तरीके से कर रहे थे संगठन का विस्तार, एनआईए और मध्य प्रदेश एटीएस ने मारे छापे

इंदौर/उज्जैन। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (पीएफआई) को आतंकी संगठन घोषित करते हुए इस पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ पीएफआई से जुड़े आठ संगठनों पर भी पांच साल का प्रतिबंध लगाया गया है। संगठन पर प्रतिबंध लगते ही मध्य प्रदेश में पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। उज्जैन में पुलिस पीएफआई के दफ्तर पहुंची और जांच के दस्तावेज जब्त किए। पीएफआई ने मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड़ में अपना नेटवर्क फैला रखा था, जहां कभी सिमी सबसे ज्यादा सक्रिय रहा था। एनआईए ने सबसे पहले 22 सितंबर को इंदौर, उज्जैन और भोपाल में पीएफआई के ठिकानों पर छापा मारा था। इसके बाद एनआईए के इनपुट के आधार पर मध्य प्रदेश एटीएस ने 27 सितंबर को इंदौर, उज्जैन, महिदपुर, नीमच, भोपाल, शाजापुर, श्योपुर, गुना और राजगढ़ से पीएफआई के सदस्यों को हिरासत में लिया है। इनके पास से भड़काऊ पर्चे, आपत्तिजनक किताबें और धार्मिक पुस्तकें भी मिली है।

सिमी के क्षेत्र में पीएफआई

पीएफआइ ने मध्य प्रदेश में अपने संगठन बढ़ाने के लिए उसी क्षेत्र को चुना जहां कभी सिमी का नेटवर्क सबसे ज्यादा सक्रिय था। इंदौर, उज्जैन, महिदपुर मालवा-निमाड़ के इलाके में पीएफआई के सदस्य चोरी गुपचुप तरीके से लोगों को अपने साथ जोड़ रहे थे। खरगोन में हुए दंगों में पीएफआई के जुड़े होने की आशंका भी जताई गई थी। उज्जैन में 17 फरवरी 2021 को पीएफआई के सदस्यों ने संगठन के स्थापना दिवस पर झंड़े फहराते हुए आपत्तिजनक नारे लगाए थे। उज्जैन में पीएफआइ के सदस्यों ने कलेक्टर को एक ज्ञापन सौंपा था, जिसमें कई आपत्तिजनक बातें लिखी हुई थी, इसके बाद उन पर कार्रवाई भी हुई थी।

पीएफआई से जुड़े इन संगठनों पर भी प्रतिबंध

– आल इंडिया इमाम काउंसिल (एआईआईसी)
– नेशनल कान्फेडरेशन आफ ह्यूमन राइट्स आर्गनाइनजेशन (एनसीएचआरओ)
– कैंपस फ्रंट आफ इंडिया (सीएफआई)
– रिहैब इंडिया फाउंडेशन (आरआईएफ)
– रिहैब फाउंडेशन
– एम्पावर इंडिया फाउंडेशन
– जूनियर फ्रंट
– नेशनल विमेन फ्रंट

उज्जैन में PFI का ऑफिस सील, एक दिन पहले ही 4 सदस्य पकड़े

उज्जैन। तोपखाना में संचालित होने वाले पीएफआई कार्यालय को आज सील कर दिया गया है। यहां भारी पुलिस बल तैनात है। एटीएस और एनआईए की संयुक्त टीम ने मंगलवार तड़के उज्जैन और महिदपुर में दबिश देकर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया। टीम ने उज्जैन के नगारची बाखल से इसहाक खान, नयापुरा से जुबेर एहमद और अवंतिपुरा से आकिब खान को गिरफ्तार किया। इनके पास से कुछ सामग्री भी जब्त किए जाने की बातें कही जा रही है। महिदपुर से आजम नागौरी को भी गिरफ्तार किया है।