April 19, 2024

सुसनेर। भारतीय किसान संघ ब्लॉक इकाई सुसनेर के द्वारा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम एक ज्ञापन तहसीलदार विजय कुमार सेनानी को दिया। ज्ञापन में बताया गया है कि लंबे समय से उनके द्वारा किसानों के हित में मांग की जा रही है किंतु समस्याओं का समाधान नहीं हो पा रहा है।
ज्ञापन के माध्यम से किसानों को समर्थन मूल्य नहीं अपितु लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य दिए जाने, प्रधानमंत्री फसल बीमा में खेती को इकाई माने जाने कृषि कार्य में लगने वाले सभी यंत्र, रासायनिक दवाइयों एवं बीज पर जीएसटी समाप्त किए जाने, खरीफ की फसलों के अतिवृष्टि आंकलन वायरस के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई किए जाने, पूरे प्रदेश में मक्का ज्वार बाजरा एवं तिल के समर्थन मूल्य पर सरकार के द्वारा खरीदी किए जाने की मांग ज्ञापन के माध्यम से की गई । ज्ञापन में किसानों को 14 घंटे थ्री फेस बिजली उपलब्ध कराई जाने, मुख्यमंत्री अनुदान से विद्युत ट्रांसफार्मर योजना चालू करने, मुख्यमंत्री स्थाई विद्युत पंप कनेक्शन योजना फिर से शुरू करने की मांग भी की गई है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में किसान संघ के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता गण मौजूद थे
महिदपुर। भारतीय किसान संघ ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नाम किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर अनुविभागीय अधिकारी को ज्ञापन प्रेषित किया। ज्ञापन में मांग की गई कि सोयाबीन में पीला मौजक एवं अतिवृष्टि के कारण नुकसान का सर्वे कराकर तुरंतर राहत प्रदान की जाए। मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला जो 3 वर्ष में 70 लाख की लागत से तैयार की गई अतिशीघ्र चालू हो। घोड़ारोज द्वारा फसल बर्बाद की जाती है उसका भी निराकरण किया जाए। इसके अतिरिक्त भारतीय किसान संघ के तहसील कार्यालय के लिए भूमि प्रदान करने हेतु भी मांग की गई।
इस अवसर पर मुख्य रुप से भारतीय किसान संघ के जिला कार्यकारी सदस्य मांगीलाल आंजना ढाबलाहर्दु, जिला सहमंत्री रामचन्द्र परमार कढ़ाई, तह. अध्यक्ष पदमसिंह आंजना कीटिया, तह. उपाध्यक्ष अंतरसिंह राजपूत रोहिड़ा, तह. मंत्री मदनलाल पिपलिया नाथ, तह. सहमंत्री विनोद शर्मा पिपलिया हरर्जी, तह. कार्यकारिणी सदस्य अमरसिंह आंजना डोंगला, नागूलाल दुबली, शंकरलाल चैधरी पर्वतखेड़ा, गोकुलसिंह झिंगरी, काम्लियाखेड़ी सहित सैकड़ों की संख्या में किसानों की उपस्थिति रही।
बड़ौद। भारतीय किसान संघ ने बस स्टेण्ड से रैली के रूप में सुभाष मार्ग, डग रोड होते हुए तहसील कार्यालय पहुंचकर प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन तहसीलदार अनिल कुशवाह को सौंपा। जिसमें किसानों मुख्य मांगें किसानों को समर्थन मूल्य नहीं अपितु लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य दिया जाए, प्रधानमंत्री फसल बीमा में खेत को इकाई माना जाए तथा प्रीमियम राशि 1.5 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए, प्रत्येक जिले में बीमा कंपनी कार्यालय खोला जाए, केसीसी की लिमिट 3 लाख से 5 लाख की जाए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों के द्वारा जमा की गई राशि तथा बैंकों द्वारा केसीसी लिमिट से काटी गई राशि की पावती बीमा कंपनियों द्वारा किसानों को देने के आदेश दिए जाए तथा प्रधानमंत्री बीमा योजना में किसानों की फसल बीमित नहीं की जाती सिर्फ बैंक के कर्ज के बराबर ही बीमा किया जाता है अत: स्केल आफ फाइनेंस में परिवर्तन होना चाहिए। इस अवसर किसान से प्रांतिय उपाध्यक्ष डूंगरसिंह सिसौदिया, तहसील अध्यक्ष विक्रमसिंह आंजना, जिला सदस्य गोंविद शर्मा, रमेश लववंशी तहसील प्रभारी, भगवानसिंह तंवर, सुल्तानसिंह आदि उपस्थित थे।
देवास। भारतीय किसान संघ ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर कार्यालय में ज्ञापन सौंपा। किसान संघ ने बताया कि हमें समर्थन मूल्य नहीं लागत के हिसाब उचित मूल्य प्रदान किया जाए। किसानों को 3 फेस की बिजली उपलब्ध कराई जाए। हमारी विशेष मांग खाद्य की पूर्ति के लिए है जिसको लेकर हमने ज्ञापन दिया है। भारतीय किसान संघ ने को अपनी 30 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन कलेक्टर कार्यालय में सौंपा। इसके पहले किसानों ने एक ज्ञापन मंडी सचिव को भी दिया। वहां से भारतीय किसान संघ के नेतृत्व में किसान वाहन रैली के रूप में कलेक्टर कार्यालय पहुंचे और नारेबाजी करते हुए मांगों के निराकरण की मांग की। इस दौरान कई किसान उपस्थित थे।