March 29, 2024

292 टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से पूरे शहर में चल रहा टीकाकरण महाअभियान

इंदौर। कोरोना टीकाकरण महाअभियान के तहत आज इंदौर में 70 हजार टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। 292 टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से पूरे शहर में टीकाकरण महाअभियान चल रहा है। अस्पताल और नगर निगम के जोन के अलावा स्कूलों, धर्मशाला, शापिंग माल आदि को टीकाकरण केंद्र बनाया गया है, ताकि लोगों को टीका लगवाने के लिए भटकना नहीं पड़े। टीकाकरण केंद्रों पर कोवैक्सीन और कोविशील्ड दोनों तरह के टीके उपलब्ध करवाए गए हैं। नागरिकों की सुविधा के लिए आनलाइन और स्पाट रजिस्ट्रेशन दोनों तरह की व्यवस्था उपलब्ध है। बाजारों और भीड़ भरे इलाकों में मोबाइल टीमों के माध्यम से टीकाकरण किया जा रहा है।
जिला टीकाकरण नोडल अधिकारी डा. तरुण गुप्ता ने बताया कि इंदौर जिले में शत प्रतिशत वयस्क कोरोना का पहला टीका लगवा चुके हैं। दूसरा टीका भी करीब 90 प्रतिशत लोग लगवा चुके हैं लेकिन सतर्कता डोज को लेकर लोगों में गंभीरता नहीं है। करीब 24 लाख लोग हैं, जिन्होंने अपनी बारी आने के बावजूद अब तक सतर्कता डोज नहीं लगवाई है। बुधवार को विभाग ने करीब 70 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। टीकाकरण केंद्रों पर भी स्पाट रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। ऐसे लोग जिन्हें कोरोना का दूसरा टीका लगवाए छह माह या इससे अधिक समय हो गया है, वे सतर्कता डोज लगवा सकते हैं।

बच्चों के टीकाकरण के लिए सिर्फ दो केंद्र

बुधवार को बच्चों (12 से 14 आयु वर्ग) के टीकाकरण के लिए इंदौर में दो टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। विभाग के मुताबिक, बुधवार को सिंगापुर मार्केट स्थित महावीर ट्रस्ट पर और राजेंद्र नगर स्थित श्रीराम मंदिर में इस आयु वर्ग के बच्चों को कार्बेवैक्स टीका लगाया जा रहा है। महावीर ट्रस्ट केंद्र पर 300 और राजेंद्र नगर स्थित केंद्र पर दो सौ टीके उपलब्ध कराए गए।