April 24, 2024

महिदपुर। मॉं क्षिप्रा सलिला के पावन तट पर बसा महिदपुर नगर के ग्राम भीमाखेड़ा में प्रतिवषार्नुसार इस वर्ष भी वीर तेजाजी महाराज की 2 दिवसीय कथा का नाटकीय मंचन किया गया एवं अखाड़े का भव्य चल समारोह, नन्हे नन्हे पहलवानों के हैरतअंगेज करतब देखने को मिले। इसी कड़ी में अतिथि देवो भव: के तहत स्वागत सत्कार की पावन बेला में क्षेत्रीय विधायक बहादुरसिंह चैहान एवं वरिष्ठ समाजजनों का स्वागत भी किया गया। श्री देवधर्मराज नाग मंदिर के तत्वावधान में इस महोत्सव को वर्षो से मनाने की परम्परा चली आ रही है। यहां महिदपुर नगर ही नहीं आसपास के अनेक ग्रामीण अंचलों से ग्रामीणजनों द्वारा अपने मन्नते पूरी करने के लिए छत्रीनुमा निशान चढ़ाये गये। तत्पश्चात 5 बजे महाआरती की गई। इस अवसर पर तोलाराम पूजारी, लालसिंह गुंदिया, कालूराम मेकाले, अम्बाराम पाड़ोलिया, मदनलाल पाड़ोलिया, कन्हैयालाल बल्डिया, कन्हैयालाल पहलवान, राधेश्याम मुवाला आदि उपस्थित थे। उक्त जानकारी मेवाड़ा माली समाज के तहसील अध्यक्ष कालूराम मेकाले ने दी।
रुनीजा – सत्य वीर तेजाजी के बलिदान दिवस के अवसर पर रुनीजा सहित आसपास के गांवों में तेजा दशमी का पर्व धूमधाम हर्षोल्लास से मनाया गया। तेजाजी के मंदिर को रंग रोगन कर आकर्षक विद्युत सज्जा एव फूलो से सजाया गया और नवमी की रात्रि में गांव, गांव ,चौराहे, चौराहे ,पर सत्य वीर तेजाजी के जीवन पर आधारित नाटक का मंचन किया गया। ग्राम पंचायत गजनी खेड़ी के ग्राम मसवाडिया में तेजाजी के मंदिर पर दो दिवसीय रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
पंथ पिपलाई- वीर सत्यवादी श्री तेजाजी लोकदेवता का पूजन, दर्शन भादवासुदी दशमी पर मेला लगता है। श्रद्धालुजन निशान का पूजन, आरती कर हवन में आहूति दी। ढोल ढमाकों के साथ नागरिक थानक (मन्दिर) पर आकर मन्नत मांगकर निशान चढ़ाते हैं।