April 25, 2024

20.48 एकड़ जमीन मिलने के बाद एयरपोर्ट प्रबंधन 1 किमी की सड़क को बंद करने की तैयारी में, एंट्रेंस व पार्किंग डेवलप करेंगे

इंदौर। एयरपोर्ट विस्तार के लिए 20.48 एकड़ जमीन मिलने के बाद एयरपोर्ट प्रबंधन आने वाले समय में एयरपोर्ट से लगी (बिजासन माता मंदिर और नैनोद जाने वाली) सड़क को बंद कर देगा। ऐसे में बिजासन माता मंदिर जाने वाले भक्तों को सुपर कॉरिडोर से घूमकर नैनोद मठ के वहां से वापस आना होगा।
इसे लेकर बिजासन माता मंदिर के पुजारी और भक्तों का कहना है कि इसी महीने के आखिर में नवरात्रि है। सड़क बंद होने से भक्तों को असुविधा होगी। इससे तो बेहतर है कि विस्तारीकरण की जमीन के पास से वैकल्पिक रास्ता बनाकर दिया जाए। उधर, एयरपोर्ट प्रबंधन ने कहा कि रास्ता कब से बंद होगा, इसे लेकर जल्द निर्णय लेंगे।

बिजासन आने-जाने वाला रास्ता बंद नहीं किया जाए : पुजारी

बिजासन मंदिर के पुजारी अशोक वन ने कहा कि एयरपोर्ट के विस्तारीकरण में हम साथ हैं। यह होना भी चाहिए, लेकिन प्राचीन मंदिर का आने-जाने वाला रास्ता बंद करने की तैयारी से भक्त चिंतित हैं। इसी महीने नवरात्रि है। भक्तों को आने-जाने में असुविधा होगी।
हमारी मांग यह है कि हमें वैकल्पिक रास्ता दिया जाए, ताकि भक्त आसानी से आवाजाही कर सकें। इधर, पुजारी और मंदिर से जुड़े भक्तों ने निर्णय लिया है कि वे जल्द ही हस्ताक्षर अभियान शुरू करेंगे कि वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध नहीं होने तक रास्ते को बंद नहीं किया जाए।
बिजासन माता मंदिर पर 700 से 800 भक्तों की नियमित आवाजाही है। तीज, त्योहार और रविवार को यह संख्या डेढ़ हजार तक पहुंच जाती है। वहीं नवरात्र के नौ दिनों में 4 से 5 लाख भक्त मंदिर पहुंचते हैं। अभी भक्त एयरपोर्ट से लगी जिस सड़क से आते-जाते हैं, वह मुश्किल से 1 किलोमीटर लंबी है। नया मार्ग 7 किलोमीटर लंबा होगा। मंदिर पहुंचने में समय भी ज्यादा लगेगा।