March 29, 2024

कोडिंग स्पीड देख चौंकी माइक्रोसॉफ्ट की लीडरशिप; पिता बेचते हैं नाश्ता

इंदौर। एसजीएसआईटीएस इंदौर के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग विभाग के एक स्टूडेंट को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने 50 लाख रुपए का पैकेज ऑफर किया है। कंपनी ने यह पैकेज एयरपोर्ट रोड पर रहने वाले यश सोनकिया को ऑफर किया है। खास बात यह है कि यश 100 प्रतिशत यानी पूरी तरह से नेत्रहीन हैं। वे प्रदेश के पहले से ब्लाइंड इंजीनियर स्टूडेंट है जिन्हें माइक्रोसॉफ्ट ने 50 लाख रुपए का पैकेज दिया है। यश ने साल 2021 में 7.2 सीजीपीए से कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल की है।
यश सोनकिया के पिता यशपाल सोनकिया ने बताया कि 25 साल पहले जब बेटे का जन्म हुआ था तब मेरा परिवार बहुत खुश था। लेकिन यह खुशी सिर्फ एक दिन ही रह पाई, जब दूसरे दिन यह पता चला की बेटे को ग्लूकोमा की बीमारी है और वह देख नहीं सकता है। इसके बाद हमने बेटे का लगातार इलाज कराया। उसके 8 ऑपरेशन हए। लेकिन 8 साल की उम्र में आंखों पर प्रेशर बढ़ने से आंखों की रोशनी पूरी तरह खत्म हो गई। जब पहली बार 2004 में डॉक्टरों ने हमें कह दिया कि आपका बेटा कभी नहीं देख पाएगा। लेकिन आज मेरा परिवार बहुत खुश है क्योंकि बेटे का प्लेसमेंट दुनिया की दिग्गज आईटी कंपनी में हुआ है। यश के पिता की नाश्ते की दुकान है।

स्क्रीन रीडिंग की मदद से करते हैं कोडिंग

यश ने बताया कि वह एसजीएसआईटीएस से 2021 में पास आउट हो चुके हैं। यह उनकी पहली ज्वाइनिंग है। यश स्क्रीन रीडर सॉफ्टवेयर की मदद से कोडिंग करते हैं। यश ने बताया कि इस रीडर की मदद से वह की बोर्ड के जरिए पूरे कम्प्यूटर को ऑपरेट करते हैं। जिससे वह आसानी से कोडिंग भी कर लेते हैं।