March 29, 2024

एक से अधिक नगरीय निकायों की मतगणना एक दिवस में होने की स्थिति में आयोग के निर्देश अनुसार कलेक्टर ने 5 प्रेक्षक प्रतिनिधि नियुक्त किये

उज्जैन। मप्र राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकायों के आम निर्वाचन हेतु जिले में प्रेक्षक की नियुक्ति की गई है। आयोग द्वारा निर्णय लिया गया कि एक से अधिक नगरीय निकाय की मतगणना एक दिवस में होने की स्थिति में प्रेक्षक मुख्यालय अथवा उस दिवस की सबसे बड़ी नगरीय निकाय में उपस्थित रहेंगे। एक से अधिक नगरीय निकाय के लिये राज्य निर्वाचन आयोग ने जिले में पदस्थ प्रथम अथवा द्वितीय श्रेणी के अधिकारी की सेवाएं प्रेक्षक प्रतिनिधि के रूप में उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये हैं।

आदेश के परिपालन में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह ने पांच नगरीय निकायों की मतगणना के लिये प्रेक्षक प्रतिनिधि नियुक्त किये हैं। जिले की नगर पालिका परिषद महिदपुर, खाचरौद, नगर परिषद तराना, माकड़ोन एवं उन्हेल की मतगणना सम्बन्धित नगरीय निकायों में आज बुधवार 20 जुलाई को प्रात: 9 बजे से प्रारम्भ होगी।

कलेक्टर ने इस सम्बन्ध में आदेश जारी कर दिये हैं। आदेश के तहत नगर पालिका परिषद महिदपुर की मतगणना के लिये शासकीय महाविद्यालय महिदपुर के प्राध्यापक डॉ.वायके मुखिया (9425459296), खाचरौद की मतगणना के लिये लोस्वायां विभाग खाचरौद के अनुविभागीय अधिकारी श्री सुधांशु जैन (9677417451), तराना की मतगणना के लिये तराना खण्ड शिक्षा अधिकारी श्री अभय तोमर (9424862701), नगर परिषद माकड़ोन की मतगणना के लिये शासकीय महाविद्यालय माकड़ोन के प्राध्यापक एवं प्रभारी प्राचार्य डॉ.अनिल दीक्षित (9926462730) एवं उन्हेल की मतगणना के लिये शासकीय महाविद्यालय उन्हेल के प्राचार्य सुश्री सुधा दीक्षित (9826816266) को प्रेक्षक प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है।

उक्त नगरीय निकायों की मतगणना के लिये नियुक्त किये गये प्रेक्षक प्रतिनिधि मतगणना से एक घंटे पूर्व उपस्थित होकर समक्ष में स्ट्रांग रूम खुलवायेंगे। मतगणना के दौरान गणना के प्रत्येक चक्र के गणना परिणामों की जांच कर एक प्रति अभिलेख के रूप में रखेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष सिंह ने उक्त प्रेक्षक प्रतिनिधियों से कहा है कि वे विस्तृत निर्देश हेतु रिटर्निंग आफिसर की मार्गदर्शिका के अध्याय 14 मतगणना की प्रक्रिया संलग्न प्रेषित की है। हस्त पुस्तिका की कंडिका 4.13 के बिन्दु क्रमांक 2 में प्रेक्षकों द्वारा की जाने वाली कार्यवाही का विस्तृत अध्ययन करेंगे। तदनुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। रिटर्निंग आफिसर द्वारा मतगणना हेतु दो अतिरिक्त गणना सहायक उपलब्ध कराये जायेंगे, जिनकी सहायता से प्रत्येक चरण में मतगणना उपरांत दो मशीनों की मतगणना अपने समक्ष कराते हुए अभिलेख संधारण करेंगे। कलेक्टर ने इसके अलावा अन्य आवश्यक दिशा-निर्देश प्रेक्षक प्रतिनिधियों को दिये हैं।