April 19, 2024

नर्मदा, ताप्ती, बेतवा, क्षिप्रा उफनाईं, खंडवा में स्कूलों की छुट्‌टी:बाढ़ में बह गए मां-बेटा

भोपाल। प्रदेश में हो रही भारी बारिश से नर्मदा, ताप्ती, बेतवा, क्षिप्रा सहित कई नदियां उफान पर हैं। छोटी नदियां और नाले भी चढ़े हुए हैं। नदी के निचले इलाकों में बाढ़ के हालात हैं। बैतूल के पास सुखतवा नदी की बाढ़ में अस्थाई पुल का कोना बह गया। इस वजह से भोपाल-नागपुर हाईवे 11 घंटे बंद रहा। खंडवा में आबना नदी में उफान आने से किशोर कुमार समाधि स्थल और इंदौर रोड तक पानी आ गया। मौसम को देखते हुए खंडवा प्रशासन ने मंगलवार को स्कूलों में क्लास 1 से 8वीं तक के बच्चों की छुट्‌टी घोषित कर दी।
भोपाल में सोमवार शाम दो मासूमों की बारिश के पानी से भरे गड्‌ढे में डूबने से मौत हो गई। मंदसौर में उफनाए नाले को पार करने की कोशिश में बाइक सवार बेटा और मां बह गए। बेटे को वहां मौजूद लोगों ने बचाया। मां का शव मिला। उज्जैन के महिदपुर में बोलेरो बह गई। तीन लोगों को बचाया गया। प्रदेश में अब तक 21% बारिश ज्यादा हो चुकी है। यानी अब तक 12 इंच बारिश होना चाहिए थी, लेकिन 14.52 इंच पानी गिर चुका चुका है।

निवाड़ी में अति भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, बुरहानपुर, खंडवा, अशोकनगर, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर कलां, छिंदवाड़ा, बालाघाट, सिवनी, मंडला, नरसिंहपुर, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, दमोह, पन्ना, टीकमगढ़, सागर और छतरपुर में गरज-चमक के साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया है। धार, इंदौर, देवास, आगर-मालवा, शाजापुर, उज्जैन में भारी और निवाड़ी में अति भारी बारिश हो सकती है।
बुरहानपुर में मांजरोद-दर्यापुर के बीच राजेंद्र दादू सेतु पुल बाढ़ में डूब गया। यहां ताप्ती खतरे के निशान के ऊपर बह रही है।

इंदौर में बारिश ने तोड़ा 6 साल का रिकार्ड

अब तक 414.2 मिमी बारिश दर्ज, 21 तक झमाझम की संभावना, 22 से 27 तक होगी हल्की बारिश

बीते चौबीस घंटों में यह हालत बने

भोपाल के बैरसिया इलाके में सोमवार शाम करीब 5 बजे दो नाबालिगों की घर के पास गड्‌ढे में भरे बारिश के पानी में डूबने से मौत हो गई। बताया जाता है कि वे खेलते समय उसमें फिसलकर गिर गए। मृतकों की पहचान 13 साल के सेटू जाटिव पिता रामचरण और 12 साल के राजवीर पिता ज्ञानसिंग की मौत हो गई। बारिश के कारण मिट्‌टी फिसलन होने के कारण गड्‌ढे में गिरने की आशंका जताई जा रही है। पुलिस ने शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया।
राजगढ़ में 4 घंटे हुई भारी बारिश ने जिले के संडावता, हराना और भ्याना गांव में हालात बिगाड़ दिए हैं। रात 3 बजे से रुक-रुक कर हो रही बारिश की वजह से घरों में पानी भर गया। संडावता सांसद रोडमल नागर का गोद लिया आदर्श गांव है। भ्याना गांव की निचली बस्तियां डूब गईं।