April 26, 2024

दाहोद/रतलाम। (ओम त्रिवेदी) गुजरात के दाहोद में मंगल महुदी के पास एक ट्रेन हादसा हो गया है। आधी रात को यहां दिल्ली-मुंबई मुख्य रेलवे लाइन पर मालगाड़ी पटरी से उतर गई है। इस घटना में मालगाड़ी के 12 डब्बे एक-दूसरे के ऊपर चढ़ गए। मुंबई- दिल्ली रेलवे बाधित हो गया। हादसे में ट्रैक को नुकसान हुआ है वही ट्रेन के ऊपर जा रहीं केबल भी क्षतिग्रस्त हुई  है। अब मुंबई-दिल्ली ट्रेन बड़ौदा, अहमदाबाद, चित्तौड़गढ़ और रतलाम होते हुए जाएगी।

दुर्घटना की सूचना मिलते ही वरिष्ठ अधिकारी सहित एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन राहत एवं बचाव दल तथा रेलवे सुरक्षा बल मौके पर पहुंच गया। बे पटरी 12 डिब्बों को ट्रैक से हटाया जा रहा है आवागमन को सुचारू करने के लिए युद्ध स्तर पर रेलवे विभाग के कर्मचारी कार्य कर रहे हैं।

ओवरहेड इलेक्ट्रिक तार भी टूटे

इस हादसे में ओवर हेड इलेक्ट्रिक तार भी टूट गए हैं। रतलाम से लेकर मुंबई का दोनों दिशा में रेल यातायात ठप हो गया है, जो सोमवार दोपहर करीब 12 बजे तक ठप रह सकता है। रेल दुर्घटना रेलवे की तकनीकी भाषा अनुसार 517- 523 किमी के क्षेत्र में हुई है।

रतलाम स्टेशन पर यात्री ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरे

इससे पहले रतलाम रेलवे स्टेशन पर तीन दिन पहले भी एक बड़ा हादसा होते-होते टला था। इंदौर से उदयपुर जाने वाली गाड़ी संख्या 19329 वीर भूमि एक्सप्रेस के इंजन के रिवर्सल यानी बदले जाने के वक्त यह हादसा हुआ, जब ट्रेन के दो डब्बे पटरी से उतर गए थे।

इंजन बदलते वक्त हुआ था हादसा

तीन दिन पहले हुई रेल के डिब्बे उतरने की इस घटना में भी कारण ये बताया गया कि रतलाम स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर वीर भूमि एक्सप्रेस खड़ी हुई थी। जिसका रन राउंड यानी इंजन बदला जाना था। इंजन बदलने के दौरान ट्रेन का आखिरी कोच, जिसमें गार्ड मौजूद रहते है वह पटरी से उतर गया था। इस घटना की जांच के लिए सीनियर लेवल अधिकारियों की जांच कमेटी बनाई गई।