April 25, 2024

इंदौर में बड़ा गणपति से कृष्णपुरा पुल तक किए जा रहे सड़क चौड़ीकरण खुदाई ने रहवासी और व्यापारियों की परेशानी बढाई

इंदौर। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इंदौर में बड़ा गणपति से कृष्णपुरा पुल तक किए जा रहे सड़क चौड़ीकरण का काम रहवासी और व्यापारियों की परेशानी की वजह बना हुआ है। जगह-जगह खोदे गए गड्डों में वर्षाकाल में पानी भरा गया है। गलियों के मुहाने पर लगाए गए मिट्टी के ढेर से कीचड़ फैल रहा है। व्यापारियों का कहना है कि कोरोना की वजह से दो साल से व्यापार पहले ही ठप था अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चल रहे काम की धीमी गति व्यापारियों पर कहर बरपा रही है। बड़ा गणपति से कृष्णपुरा पुल तक का काम फिलहाल अधूरा है और कंपनी ने राजवाड़ा से मरीमाता चौराहे के बीच काम शुरू कर दिया है।
गौरतलब है कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत किए जा रहे सड़क चौड़ीकरण की जद में मल्हारगंज, गौराकुंड, खजूरी बाजार, राजवाड़ा, कृष्णपुरा रोड आ रहा है। इसी क्षेत्र में सीतला माता बाजार, सराफा जैसे सघन व्यावसायिक इलाके भी हैं। सड़क चौड़ीकरण की धीमी गति इस क्षेत्र के रहवासी और व्यापारियों के लिए परेशानी खड़ी कर रही है। आए दिन छोटे-मोटे हादसे होते रहते हैं। पिछले दिनों खजूरी बाजार चौराहे पर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत खोदे गए एक गड्डे में एक महिला गिर गई थी। आसपास के लोगों ने उसे किसी तरह बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया था।

बड़े-बड़े गड्ढों में भरा है पानी

व्यापारियों का कहना है कि बार-बार शिकायत के बावजूद सड़क चौड़ीकरण का काम तेजी नहीं पकड़ रहा है। इधर राजवाड़ा से मरीमाता चौराहे तक किए जा रही तोड़फोड़ भी लोगों की परेशानी बढ़ा रही है। इस सड़क पर जगह-जगह बड़े-बड़े गड्डे हैं। वर्षा की वजह से इनमें पानी भरा जाता है और हादसे होते हैं। तोड़फोड़ से निकल रहा मलबा सड़क पर ही पड़ा रहता है। इस वजह से वाहनों का सड़क से गुजरना तक मुश्किल है।

काम की गति बढ़ाने की जरूरत

व्यापारी अमित जैन, विकास जैन, संजय चौरसिया आदि ने कहा कि कई बार काम बीच में ही रोक दिया जाता है। गड्डे खोदने के बाद कई-कई दिन तक काम बंद रहता है। कंपनी बार-बार दावा करती है कि काम की गति बढ़ाई जाएगी लेकिन होता कुछ नहीं है।