April 26, 2024

इंदौर। नकली खाद बनाने वाले गोदाम पर छापामार कर चुकी भंवरकुआ पुलिस एक माह में एक दर्जन आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है। कच्चा माल आने और मशीन में बनाने से जुड़े आरोपियों को पुलिस पकड़ चुकी है। अभी करीबन 10 आरोपियों की गिरफ्तारी और बाकी है। इनकी तलाश की जा रही है। पूछताछ के बाद कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं।
पुलिस के अनुसार नकली खाद की कड़ियां तीन राज्यों के कई जिलों से जुड़ी है। पुलिस को जांच में पता चला कि राजस्थान, दिल्ली, मध्यप्रदेश के साथ छत्तीसगढ़ में आरोपियों का नेटवर्क फैला है। नकली खाद प्रदेश में सीहोर, भोपाल, होशंगाबाद, इटारसी में सप्लाय की जा रही थी। रायपुर में भी पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है।

एक दर्जन पकड़ाए, इतने की ही और तलाश

पूछताछ में और आरोपियों के नाम सामने आए थे। ये दिल्ली, राजस्थान और बड़वाह इलाके के रहने वाले हैं। इनकी निशानदेही पर पुलिस अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। इस मामले में अब तक प्रहलाद गुर्जर, पर्वत सिंह, प्रवीण गर्ग, अंकित मित्तल, लखन बैरागी, कालू, मनोहर, शोएब अंसारी, सतीश और पंकज को अब तक गिरफ्तार किया जा चुका है। ये सभी नकली खाद सप्लायर, मशीन बनाने वाले कारीगर, दलाल और बाजार में बेचने वाले आरोपी हैं। इस केस में पुलिस को अभी करीब एक दर्जन और लोगों की गिरफ्तारी करना है।

यह है मामला

टीआई शशिकांत चौरसिया की टीम ने नकली डीएपी बनाने वाले गोदाम पर कार्रवाई की थी। यह कार्रवाई आरटीओ के नजदीक एम्पायर विक्ट्री कॉलोनी के निर्माणाधीन गोदाम में की गई थी। यहां नकली डीएपी को कंपनी के बोरों में भरकर ट्रक से सिवनी भेजने की तैयारी थी।