March 28, 2024

ब्रह्मास्त्र नई दिल्ली
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल की मस्जिद में हुए बम धमाके में मरने वालों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है। जबकि इस विस्फोट में 40 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। रक्षा विभाग के सूत्र के हवाले से मीडिया ने बताया कि विस्फोट में मारे गए लोगों की सूची में प्रसिद्ध धार्मिक विद्वान आमिर मोहम्मद कबाली शामिल हैं। इस हमले के बाद पहले सही संख्या नहीं बताई जा सकी थी।
दरअसल, तालिबान का दावा है कि उनका अफगानिस्तान पर पूर्ण नियंत्रण है लेकिन इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह (आईएस) के आतंकवादी देश भर में नागरिकों और पुलिस पर हमला करना जारी रखे हुए है। अभी दो हफ्ते पहले ही काबुल में हुए दो घातक विस्फोटो में 10 मारे गए थे जबकि 40 अन्य घायल हो गए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस्लामिक स्टेट ने दोनों हमलों की जिम्मेदारी ली है।

उत्तरी काबुल की मस्जिद में यह धमाका धमाका तब हुआ जब लोग शाम की इबादत के लिए इकट्ठा हुए थे। काबुल पुलिस के प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया था कि मस्जिद के अंदर धमाका हुआ था। धमाका बहुत ही जोरदार था। मस्जिद के आसपास के घरों के शीशे भी धमाके की वजह से टूट गए थे। तालिबान के खुफिया विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। मरने वालों में मस्जिद के इमाम भी शामिल हैं।