April 23, 2024

उच्च शिक्षा मंत्री का मानना-अभी कोविड का तीसरा दौर, स्थिति सामान्य होने के बाद लेंगे निर्णय

उज्जैन। मध्यप्रदेश सरकार इस साल भी सरकारी कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव कराने के मूड में नहीं है। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव का कहना है कि कोरोना का अभी तीसरा दौर चल रहा है। कोविड की स्थिति सामान्य होने के बाद ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से इस बारे में बात कर कोई फैसला लिया जाएगा। हाल में प्रदेश में पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव हुए हैं। ऐसे में छात्र संगठनों ने भी छात्र संघ चुनाव कराने की मांग शुरू कर दी है।
प्रदेश में सरकारी 8 यूनिवर्सिटी हैं। 1327 प्राइवेट और सरकारी कॉलेज हैं। क्लासेस शुरू हुए 1 महीना बीत गया है। पड़ोसी राज्य राजस्थान में सरकार ने छात्र संघ चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से कराने की घोषणा कर दी है। अभाविप के प्रांत संगठन मंत्री प्रवीण शर्मा ने बताया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने उच्च शिक्षा मंत्री और दूसरे नेताओं को पत्र लिखकर प्रदेश में छात्र संघ चुनाव कराने की मांग की है।

5 साल पहले हुए थे अप्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव

कॉलेजों में राज्य सरकार ने 5 साल पहले 2017 में अप्रत्यक्ष प्रणाली से छात्र संघ चुनाव कराए थे। हालांकि, छात्र संगठनों ने राज्य सरकार से चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से कराए जाने की मांग की थी। इसे खारिज कर दिया गया था। 19 साल से प्रत्यक्ष प्रणाली से छात्र संघ चुनाव नहीं हुए हैं।