April 24, 2024

ब्रह्मास्त्र बर्मिंघम
इंग्लैंड के बर्मिंघम में आयोजित किए जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के अचिंता शेउली ने वेटलिफ्टिंग में भारत को तीसरा गोल्ड मेडल दिला दिया। भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में अब तक 3 स्वर्ण पदकों के साथ कुल 6 पदक जीते हैं और सभी मेडल वेटलिफ्टिंग इवेंट में ही आए हैं।
भारत के 20 साल के अचिंता शेउली ने पुरुषों के 73 किग्रा भारवर्ग के स्नैच राउंड में 143 किलो और क्लीन एंड जकज् राउंड में 170 किलो वजन उठाया। इस तरह उन्होंने कुल 313 किलो वजन उठाकर भारत की झोली में गोल्ड मेडल डालने का काम किया। यह भारत के लिए तीसरे दिन रविवार का दूसरा पदक था, क्योंकि उनसे पहले वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने 67 किग्रा भारवर्ग में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।
कामनवेल्थ गेम्स 2022 की पदक तालिका में अब भारत छठे स्थान पर पहुंच गया है। भारत से आगे आॅस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और कनाडा है। वहीं भारत के लिए अब तक अचिंता शेउली और जेरेमी लालरिनुंगा से पहले शनिवार को भारत ने चार पदक वेटलिफ्टिंग में ही जीते थे। मीराबाई चानू ने गोल्ड मेडल, जबकि संकेत सरदर और विंद्यारानी देवी ने सिल्वर और गुरुराजा पुजारी ने कांस्य जीता था।