March 29, 2024

ब्रह्मास्त्र नई दिल्ली
नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से करीब 8 घंटे की पूछताछ कर चुका है। सोनिया को बुधवार सुबह 11 बजे फिर से पूछताछ के लिए बुलाया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ईडी उनसे ये जानना चाहती है कि हेराल्ड अखबार चलाने वाले एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड और उससे जुड़ी 800 करोड़ की संपत्तियों को यंग इंडियन ने किस तरह और क्यों अधिग्रहण किया। यंग इंडियन में सोनिया और राहुल गांधी की बड़ी हिस्सेदारी है। रिपोर्ट में ईडी के सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि सोनिया ने पूछताछ के दौरान कहा कि उन्हें इस लेनदेन के बारे में जानकारी नहीं है। इनके बारे में पार्टी के तत्कालीन कोषाध्यक्ष दिवंगत मोतीलाल वोरा ही जानते थे।
इससे पहले ईडी ने जब राहुल गांधी और राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल आदि से पूछताछ की थी तो उन्होंने भी कथित तौर पर इसी तरह के जवाब दिए थे और एजेएल और यंग इंडियन के बीच हुए लेनदेन के बारे में अनभिज्ञता जताई थी। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि सोनिया गांधी अब तक की पूछताछ में करीब 75 सवालों पर अपने बयान दर्ज करा चुकी हैं। राहुल गांधी ने 5 दिनों की पूछताछ में करीब 100 सवालों के जवाब दिए थे।
ईडी कांग्रेस नेताओं से ये जानना चाहती है कि महज 5 लाख के शेयर कैपिटल वाली कंपनी यंग इंडियन को कांग्रेस का 90 करोड़ का कर्ज चुकाने की जिम्मेदारी कैसे दे दी गई। कैसे उसे एजेएल की 100 फीसदी संपत्ति ट्रांसफर कर दी गई, जिसमें दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, भोपाल और चंडीगढ़ में कांग्रेस की तत्कालीन सरकारों से रियायती दरों पर मिली संपत्तियां भी शामिल थीं।