March 29, 2024

दोपहर होते ही उतर गए गुलाब के भाव

इंदौर। पंडित प्रदीप मिश्रा द्वारा की जा रही शिवमहापुराण कथा के दौरान हुए शिव अभिषेक से शहर में फूलों की जमकर बिक्री हुई। बढ़ी हुई मांग देखकर बाजार में गुलाब के फूलों के दाम भी बढ़ा दिए गए। मंगलवार को थोक मंडी से लेकर खेरची बाजारों में भी मनमाने दाम पर गुलाब बिकते दिखे। थोक मंडी में गुलाब की कीमत चार गुना हो गई, जबकि खेरची दुकानों पर मुंहमांगे भाव वसूले गए।
देवी अहिल्याबाई होलकर थोक फूल मंडी के कारोबारी राकेश गोयल के अनुसार मंगलवार सुबह से गुलाब की मांग अच्छी देखने को मिली। एक दिन पहले से गुलाब में मांग बनी हुई थी। सोमवार को गुलाब 125 रुपये से 140 रुपये किलो के दाम पर थोक मंडी में बिके थे। मंगलवार सुबह से गुलाब के दाम 400 रुपये किलो तक पहुंच गए। हालांकि दोपहर 12 बजे बाद मांग में कमी आ गई। वापस दाम नीचे चले गए। बचे माल की बिक्री भी सुस्त पड़ गई। वापस दाम सोमवार के स्तर पर आ गए।
खेरची बाजार में भी सुबह से गुलाब के फूलों की मांग दिखी। बाजार में 50 से 55 रुपये प्रति पांच के दाम पर बिके। दरअसल अभिषेक में पार्थिव शिवलिंग के पूजन में गुलाब के फूल व अन्य सामग्री चढ़ाने को कहा गया था।अभिषेक के चलते दूध-दही की बिक्री भी जमकर हुई।