April 23, 2024

ब्रह्मास्त्र मुंबई
पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन और ललित मोदी जल्द शादी करेंगे। सुष्मिता की निजी जिंदगी कम फिल्मी नहीं रही है। 18 की उम्र में मिस इंडिया और 19 की उम्र में मिस यूनिवर्स बनीं सुष्मिता अपने अफेयर्स को लेकर पहली फिल्म से ही चचार्ओं में रही हैं। निर्देशक विक्रम भट्ट ही सुष्मिता की पहली फिल्म दस्तक के राइटर थे। दोनों का नाम खूब जुड़ा और सालों तक सुर्खियों में रहा। 1996 में शुरू रिश्तों का ये सिलसिला 2021 में रोहमन शॉल के साथ ब्रेकअप होने तक चला।
ल्ल हैदराबाद के बंगाली परिवार में जन्मीं, पिता एयरफोर्स में थे : सुष्मिता का जन्म 19 नवंबर 1975 को बंगाली बैद्य फैमिली में हुआ। हैदराबाद में जन्मीं सुष्मिता के पिता सुबीर सेन इंडियन एयरफोर्स में विंग कमांडर थे और मां शुभ्रा सेन ज्वेलरी डिजाइनर थीं। शुरूआती पढ़ाई हैदराबाद में ही हुई। फिर नई दिल्ली के एयरफोर्स गोल्ड जुबली इंस्टिट्यूट से ग्रेजुएशन किया। इस दौरान ही सुष्मिता मॉडलिंग से जुड़ीं।
ल्ल ऐश्वर्या राय को पछाड़कर बनी थीं मिस इंडिया : 1994 में मॉडलिंग के साथ सुष्मिता ने ब्यूटी कांटेस्ट में भाग लिया। इस कांटेस्ट में ऐश्वर्या राय भी थीं, लेकिन मिस इंडिया का खिताब जीता सुष्मिता ने। ऐश्वर्या तब कुछ पाइंट्स से हार गई थीं, लेकिन इसी साल उन्होंने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता, जब सुष्मिता मिस यूनिवर्स बनी थीं। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया कि सुष्मिता मिस इंडिया के उस कॉम्पिटिशन में उतरना ही नहीं चाहती थीं, क्योंकि वहां ऐश्वर्या मजबूत दावेदार मानी जा रही थीं और सुष्मिता को अंडरडॉग कहा जा रहा था। फिर भी कुछ लोगों ने जोर दिया और सुष्मिता ने ऐश्वर्या को पछाड़ते हुए मिस इंडिया के क्राउन पर कब्जा जमा लिया।
ल्ल मिस यूनिवर्स जीत कर आईं तो बॉलीवुड के दरवाजे खुले : 1994 में जब सुष्मिता ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता तो उनके सामने फिल्म आॅफर्स की लाइन लग गई। बड़े-बड़े डायरेक्टर-प्रोड्यूसर सुष को अपनी फिल्म से डेब्यू कराना चाहते थे। तब सुष्मिता ने उस समय के सबसे सफल डायरेक्टर्स में से एक महेश भट्ट की फिल्म साइन की। फिल्म का नाम था दस्तक। यह एक ब्यूटी क्वीन के सिरफिरे आशिक की कहानी ही थी। यहीं से सुष्मिता का फिल्मी सफरनामा शुरू हुआ।
ल्ल दो बेटियों की मां बनीं, गोद लेने के लिए लंबी लड़ाई भी लड़ी : सुष्मिता सेन ने 24 साल की उम्र में पहली बेटी रिनी को गोद लिया। हालांकि, ये काफी हिम्मत भरा फैसला था, क्योंकि तब सुष्मिता खुद को बॉलीवुड में एस्टैब्लिश करने की कोशिशों में थीं। कुछ हिट और कुछ फ्लॉप फिल्में उनके खाते में थीं। कुछ ऐसी फिल्में भी जिनमें एक से ज्यादा हीरोइंस थीं। इस सब के बीच सुष्मिता ने रिनी को गोद लिया और इसके लिए लड़ाई भी लड़ी। इसके बाद दूसरी बेटी अलिशा को करीब 10 साल बाद गोद लिया।
ल्ल फिल्मों के साथ ही अफेयर्स का सिलसिला : फिल्मों के साथ ही सुष्मिता सेन के अफेयर्स का सिलसिला शुरू हुआ। पहली फिल्म दस्तक में राइटर-डायरेक्टर विक्रम भट्ट से लेकर मॉडल रोहमन शॉल तक सुष्मिता के कई लोगों से रिश्ते रहे।
खुद सुष्मिता ने एक इंटरव्यू में कबूल किया कि तीन बार वे अपने रिश्तों में शादी तक पहुंचने वाली थीं, लेकिन किसी कारण बात बन ना सकी।