April 25, 2024

ढाई करोड़ होगी विधायक निधि, स्वेच्छानुदान भी बढ़ेगा

मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान फंड भी 200 करोड़ करने का प्रस्ताव

भोपाल। आज शिवराज कैबिनेट की अहम बैठक है। बैठक में मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद की सीमा को 2 सौ करोड और विधायक निधि को ढाई करोड़ किए जाने सहित एक दर्जन प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी। कैबिनेट की बैठक में बुधनी और उज्जैन में नए मेडिकल काॅलेज की स्थापना का प्रस्ताव भी लाया जाएगा। गौरतलब है कि उज्जैन में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की बात कई बार कही जाती रही है, लेकिन वह हमेशा चर्चा तक ही सीमित रहती है। देखना यह होगा कि कैबिनेट मीटिंग में मेडिकल कॉलेज पर चर्चा के बाद क्या रिजल्ट आता है।
मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान फंड की सीमा 200 करोड़ की जाएगी। सीएम स्वेच्छानुदान मद हेतु निर्धारित वार्षिक सीमा दो सौ करोड किए जाने के प्रस्ताव को भी चर्चा के बाद अनुमति दी जाएगी। वित्तीय वर्ष 2022-23 में 79 करोड 20 लाख रुपए की बढोत्तरी होगी। इसके अलावा विधायकों का स्वेच्छानुदान भी 15 लाख रुपए से बढ़ाकर 50 लाख रुपए किया जा रहा है। विधायक निधि भी एक करोड़ 85 लाख से बढ़ाकर ढाई करोड़ किए जाने के प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी।
कैबिनेट में इन अहम प्रस्तावों पर होगा विचार: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रालय में होने वाली कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी. जिनमें बुधनी और उज्जैन में नए मेडिकल काॅलेजों की स्थापना के प्रस्ताव पर चर्चा होगी।
मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर विभिन्न पूंजीगत योजनाओं में आरईसी से प्राप्त राशि 467 करोड़ 85 लाख रुपए को पीएनबी से रिफाइनेंसिंग किए जाने हेतु शासकीय गारंटी दिए जाने की अनुमति संबंधी प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी।