March 29, 2024

इंदौर। सभी राजनीतिक दल और तमाम नेता चुनाव में शराब से वोट खरीदने के आरोपों को झुठलाते आए हैं, लेकिन पंचायत और नगर निगम चुनाव की घोषणा के बाद इंदौर में शराब बिक्री के आंकड़े कुछ और ही कहानी कह रहे हैं। जून माह के 22 दिनों में ही अब तक 150 करोड़ रुपए की 55 लाख लीटर से ज्यादा शराब बिक चुकी है, जो मई महीने से 20 करोड़ रुपए ज्यादा है।
मई में 130 करोड़ रुपए की 50 लाख लीटर शराब बिकी थी। जून महीना खत्म होने में अभी एक हफ्ता बाकी है, यानी इस माह की बिक्री कोई नया रिकॉर्ड भी बना सकती है। राजनीतिक पंडित इसे नगर निगम के बजाय पंचायत चुनाव का असर ज्यादा बता रहे हैं, क्योंकि वहां गतिविधियां चरम पर हैं, जबकि शहर में नाम वापसी के साथ चुनावी गतिविधियों ने बुधवार से ही रफ्तार पकड़ी है। आबकारी विभाग के अफसरों को ही इस महीने शराब की बिक्री का आंकड़ा 160 करोड़ रुपए तक जाने की उम्मीद है।
पंचायत चुनाव के कारण शहरी क्षेत्र ही , ग्रामीण क्षेत्रों में भी अवैध शराब बिक्री के मामले बढ़ गए हैं। इन क्षेत्रों से हाथ भट्‌टी की शराब और महुआ की शराब के केस सामने आ रहे हैं। सोमवार को ही आबकारी विभाग ने महू क्षेत्र में चार स्थानों पर छापा मार कर अवैध रूप से शराब बनाने के अड्‌डे नष्ट किए। यहां से 92 हजार रुपए की अवैध शराब, महुआ आदि जब्त किया गया है।