April 20, 2024

ब्रह्मास्त्र भोपाल। मई महीने के पहले दिन मौसम ने करवट ली। मौसम विभाग के मुताबिक 2 मई से लेकर 5 मई के बीच कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। रविवार को दिन में तेज गर्मी पड़ी, तो दोपहर बाद कुछ जिलों में गर्मी से राहत मिली। नर्मदापुरम में तेज बारिश हुई, वहीं सीधी में 6 मिलीमीटर तो राजगढ़ में हल्की बारिश हुई। सीहोर के शाहगंज क्षेत्र में ओले गिरे। भोपाल में सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई। इंदौर में बादल छाए रहे। बारिश के बाद कुछ इलाकों में तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई।
मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि पाकिस्तान से आ रही हवाओं से बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया के कारण नमी आ रही है। इसी कारण, 5 मई तक कुछ इलाकों में हल्की बारिश का अनुमान है। इस दौरान भोपाल में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। इंदौर में बादल छाने से गर्मी से राहत तो रहेगी, लेकिन बारिश की नहीं होगी। अगले 24 घंटों के दौरान ग्वालियर-चंबल, सागर, विदिशा, दमोह, रायसेन और देवास समेत 7 इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।
यह सिस्टम राहत लाया
मार्च-अप्रैल में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बाद मई का पहला सप्ताह राहत लेकर आया है। पश्चिमी विक्षोभ (पाकिस्तान से आने वाली हवाएं) दक्षिणी ईरान के ऊपर ट्रफ के रूप में है। दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश में चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय हैं। पश्चिमोत्तर राजस्थान से लेकर मध्यप्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ तक पूर्व-पश्चिम ट्रफ लाइन गुजर रही है। दक्षिणी छत्तीसगढ़ से विदर्भ, तेलंगाना, रायलसीमा और उत्तरी तमिलनाडु होते हुए लक्षद्वीप तक अन्य ट्रफ लाइन गुजर रही है। इसी कारण रविवार से प्रदेश भर में बादल छाने लगे।
तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट
बादल छाने से दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। कहीं-कहीं शनिवार से ही दिन के तापमान में कमी आई। पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री तक नीचे आ गए। रात को भी न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने तीन से चार दिन इसी तरह मौसम रहने की संभावना जताई है। इसके बाद एक बार फिर तापमान में बढ़ोतरी होगी।