March 29, 2024

ब्रह्मास्त्र भोपाल। मध्यप्रदेश में गुरुवार सुबह से ही मौसम सुहाना है। न तेज धूप है और न तपन। हवाएं ठंडी हैं। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, चंबल और नर्मदापुरम (होशंगाबाद) संभाग में आज से तीन दिन हल्की बारिश होने के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिक डॉ. पीके साहा ने बताया कि उत्तर-पश्चिम वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से मध्यप्रदेश के पश्चिमी-पूर्वी हिस्से में एक सिस्टम एक्टिव हुआ है। इस वजह से दो दिन पश्चिमी और एक दिन पूर्वी हिस्से में बारिश होगी।
खरगोन-विदिशा में बूंदाबांदी हुई
भोपाल में सुबह से धूप नहीं निकली। करीब 15 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ठंडी हवाएं चल रही हैं। हल्की बूंदाबांदी भी हुई। अचानक बदले मौसम से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। खरगोन में गुरुवार सुबह बूंदाबांदी हुई। विदिशा में सुबह साढ़े 9 बजे बूंदाबांदी हुई। खरगोन में सुबह 6 बजे बूंदाबांदी हुई।
दो से तीन डिग्री लुढ़केगा पारा
बारिश थमने के बाद दिन-रात का टेंप्रेचर 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक कम होने की बात मौसम वैज्ञानिक कह रहे हैं। हालांकि, इसके बाद गर्मी का असर बढ़ जाएगा। 23 अप्रैल से झुलसाने वाली गर्मी पड़ेगी। उमस का असर भी बढ़ेगा।
तपन-उमस करेगी परेशान
बदले मौसम के चलते फसलों को फायदा मिलेगा, लेकिन जब गर्मी और उमस बढ़ेगी तो लोगों की सेहत बिगाड़ सकती है। वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ. जीआर अंबावतिया ने बताया, बारिश से मूंग, फल-सब्जी की फसलों को फायदा होगा।