April 20, 2024

अफसरों ने 1200 पेज का जवाब पेश किया, कहा- कंपनी काम सही तरीके से नहीं कर रही, नगर निगम भी बार -बार खोद देता है सड़क

ब्रह्मास्त्र इंदौर। अदालत में बताया गया है कि इंदौर-देवास बायपास का काम देख रही कंपनी इंदौर-देवास टोलवे लिमिटेड का ठेका निरस्त होगा। बायपास की बदहाली के लिए कंपनी ही जिम्मेदार है। सड़क के गड्‌ढे भरना, पेड़-पौधे लगाना, ट्रक ले बाय, बस बाय, बस शेल्टर आदि कंपनी की जिम्मेदारी थी, लेकिन कंपनी इसे निभा नहीं पा रही है। ठेका निरस्त करने के संबंध में कंपनी को नोटिस जारी कर दिया है।
यह बात इंदौर-देवास बायपास की बदहाली को लेकर हाई कोर्ट में चल रही जनहित याचिका में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कही। एनएचएआई ने मंगलवार को याचिका में 1200 पेज का जवाब प्रस्तुत किया। इसमें बायपास की बदहाली के लिए ठेकेदार कंपनी को जिम्मेदार बताते हुए कहा है कि कंपनी काम सही तरीके से नहीं कर रही है।
कंपनी इंदौर-देवास टोलवे के जरिए गायत्री प्रोजेक्ट से एनएचएआई को 321 करोड़ लेना है। इसके लिए कंपनी को नोटिस भी दिया है। कोर्ट में प्रस्तुत जवाब में अफसरों ने स्पष्ट कहा है कि हम कंपनी को हटाने की कार्रवाई कर रहे हैं। यह भी बताया कि बायपास के 40 किलोमीटर में स्ट्रीट लाइट का काम चल रहा है।

निगम को भी बनाएं पक्षकार

जवाब में अफसरों ने यह भी कहा है कि बायपास के आसपास कई निर्माण हुए हैं। इनकी अनुमति जारी करने से पहले निगम ने एनएचएआई को सूचित तक नहीं किया। निगम खुद बार-बार सड़क खोद देता है। याचिका में नगर निगम को भी पक्षकार बनाया जाना चाहिए।