April 19, 2024

इस्कॉन मंदिर परिसर में सुबह मालवा प्रांत के कार्यकर्ताओं संग भागवत की बैठक, चारों तरफ भारी सुरक्षा

उज्जैन। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक डॉ. मोहन भागवत शनिवार रात जबलपुर एक्सप्रेस ट्रेन से उज्जैन पहुंचे। भारी सुरक्षा के बीच संघ प्रमुख सीधे इस्कॉन मंदिर गए। यहां उन्होंने रात में ही 90 से अधिक मालवा प्रांत के स्वयंसेवकों से चर्चा की। उनके उज्जैन स्टेशन पर पहुंचने से पहले रेलवे स्टेशन के प्लेटफाॅर्म नंबर एक को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया। डॉ. भागवत 22 फरवरी तक उज्जैन में रहेंगे। वे इस्कॉन मंदिर में रुकेंगे।
मंदिर परिसर से लेकर आराधना भवन, रेलवे स्टेशन, महाकाल मंदिर सहित नव निर्मित भवन विद्या भारती पर 600 से अधिक पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को सुरक्षा में लगाया गया है। महानगर प्रचार प्रमुख धर्मेन्द्र सिंह परिहार ने बताया कि सरसंघचालक का प्रवास सभी प्रांतों में होता है। इसी क्रम में इस वर्ष इनका प्रवास मालवा प्रांत में होना निश्चित हुआ है। इसमें संघ की बैठकों के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में भी उपस्थित रहेंगे। आजकल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के भी उज्जैन आने की चर्चा है। वे यहां मोहन भागवत से भेंट कर महाकाल मंदिर में चल रहे विस्तारीकरण कार्य को देखेंगे।

इस्कॉन मंदिर परिसर को सजाया गया

आरएसएस प्रमुख के आगमन से पहले परिसर को सजा दिया गया है। मंदिर में शिवाजी और महापुरुषों की बड़ी रंगोली प्रवेश द्वार के पास बनाई गई है। इस्कॉन में खाने बैठक व्यवस्था के लिए कार्यकर्ताओं को लगाया गया। परिसर में आम श्रद्धालुओं पर रोक लगा दी गई है।

महाकाल मंदिर की भस्म आरती में शामिल होंगे

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत महाकाल मंदिर में होने वाली भस्म आरती में सोमवार को शामिल होंगे। इसके लिए शनिवार को सुरक्षा टीम ने रिहर्सल की। इस दौरान मंदिर में आला अधिकारी मौजूद थे। जिस मार्ग से भागवत आना जाना करेंगे उस मार्ग पर पुलिस ने पहरा लगा रखा है।

मालवा प्रांत के सभी प्रचारक के साथ चर्चा

20 फरवरी को प्रातः 9 बजे इस्कॉन मंदिर के दर्शन के बाद मंदिर परिसर में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मालवा प्रान्त के कार्यकर्ताओं की बैठकों में हिंसा लिया। इसमें कोरोना के कारण प्रभावित शाखाओं कामकाज और आगामी 3 वर्षों में होने वाले कार्य विस्तार की योजना पर चर्चा हो रही है। सामाजिक समरसता और एकात्मता पर समाजजनों के साथ मिलकर किये जा रहे प्रयासों पर चर्चा की जा रही है। साथ ही मालवा प्रान्त के सभी प्रचारक के साथ बातचीत होना है। शाम को सर संघचालक इस्कॉन मंदिर प्रबंधन समिति के सदस्यों के साथ भेंट करेंगे।