April 20, 2024

ब्रह्मास्त्र इंदौर। त्रिस्तरीय पंचायतों का परिसीमन सामान्य निर्वाचन वर्ष 2022 के लिए संशोधित समय सारणी पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्रालय के प्रमुख सचिव द्वारा जारी की गई है। जिसमें पंचायतों की सीमाओं में परिवर्तन ,वार्डों निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन एवं निर्धारण कार्यक्रम तिथिवार तय किया जाएगा।
प्राप्त दावे आपत्तियों एवं सुझावों पर निराकरण की अंतिम तिथि 17 फरवरी भी कल हो चुकी है। इसके अलावा पुनर्गठन किया जाने संबंधी प्रारंभिक दावे आपत्तियां एवं सुझाव उपरांत धारा 3 के अंतर्गत ग्राम पंचायत के गठन का अंतिम प्रकाशन के लिए 21 फरवरी नियत की गई है। प्रकाशन- ग्राम पंचायत के वार्ड का निर्धारण तथा प्रारंभिक प्रकाशन 2 मार्च को किया जाएगा।
प्रभावित ग्राम पंचायतों के वार्डों के प्रारंभिक प्रकाशन पर दावे आपत्तियां एवं सुझाव प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 9 मार्च नियत की गई है। प्रभावित ग्राम पंचायत के वार्ड के प्रारंभिक प्रकाशन पर प्राप्त दावे, आपत्ति एवं सुझाव पर निराकरण की अंतिम तिथि 14 मार्च 2022 नियत की गई है। जबकि प्रभावित ग्राम पंचायतों के वार्डो के प्रारंभिक प्रकाशन पर प्राप्त दावे आपत्तियां एवं सुझाव के आधार पर निराकरण एवं अधिसूचना का अंतिम प्रकाशन 16 मार्च 2022 को किया जाएगा। जनपद एवं जिला पंचायत के लिए जारी संशोधित कार्यक्रम अनुसार- जनपद पंचायत और जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों का निर्धारण तथा उनके क्षेत्र आदि का प्रारंभिक प्रकाशन 22 फरवरी को किया जाएगा। जनपद एवं जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों के प्रारंभिक प्रकाशन एवं दावे आपत्तियां एवं सुझाव प्रस्तुत करने के लिए अंतिम तिथि 2 मार्च नियत की गई है। जनपद एवं जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों के प्रारंभिक प्रकाशन पर दावे आपत्तियां एवं सुझाव के निराकरण हेतु अंतिम तिथि 7 मार्च नियत की गई है। अधिसूचना का अंतिम प्रकाशन 10 मार्च को किया जाएगा।