April 20, 2024

ब्रह्मास्त्र कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में बुधवार देर शाम को बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में 13 महिलाओं-बच्चियों की मौत हो गई। जनपद के नौरंगिया थानांतर्गत नौरंगिया गांव में शादी की एक रस्म के तहत बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चियां एक कुएं के पास इकट्ठा हुई थीं। अचानक से कुएं का स्लैब भर-भरा कर टूट गया और 22 महिलाएं, युवतियां और बच्चियां कुएं में जा गिरीं। स्थानीय पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से 9 को बचा लिया, लेकिन इस हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई। इस हादसे से शादी की खुशियां मातम में तब्दील हो गईं।
हादसे की सूचना मिलते ही आलाधिकारियों के साथ ही बड़ी संख्?या में प्रशासनिक अमला घटनास्?थल पर पहुंच गया। रात होने की वजह से राहत एवं बचाव कर्मियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। इस हादसे में मारी गईं महिलाओं और बच्चियों की पहचान कर ली गई है।
जानकारी के नेबुआ नौरंगिया थाने के नौरंगिया गांव के स्कूल टोला में मटीकोड़वा (विवाह से पहले होने वाला कार्यक्रम) के दौरान कुएं के स्लैब पर महिलाएं और बच्चियां खड़ी थीं। इसी दौरान स्लैब टूटकर गिर गया। इससे स्लैब पर खड़ी 22 महिलाएं और बच्चियां भी कुएं में गिर गईं। अचानक से कुएं में बड़ी संख्?या में महिलाओं और बच्चियों के गिरने से कोहराम मच गया। हर तरफ चीख-पुकार मच गई। हादसे की सूचना मिलते ही बड़ी संख्?या में ग्रामीण मौके पर पहुंच कर अपने स्?तर पर राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची नेबुआ नौरंगिया थाने की पुलिस भी बचाव कार्य में जुट गई। साथ ही पुलिस की गाड़ियों से घायलों को अस्पताल भेजना शुरू किया गया। अंधेरा होने के कारण बचाव कार्य में काफी कठिनाई भी सामने आई।