April 20, 2024

आज जुमे की नमाज से पहले भोपाल शहर काजी जारी करेंगे गाइडलाइन ; कहा- बुर्के पर अलग कानून की जरूरत नहीं

भोपाल। कर्नाटक से उठा हिजाब का बवाल मप्र में भी थम नहीं रहा। अब शहर काजी सैय्यद मुश्ताक अली नदवी के बयान ने इस मुद्दे को और हवा दे दी है। उन्होंंने इसे लेकर भोपाल की सभी मस्जिदों को निर्देश दिए हैं। ये बयान आज जुमे की नमाज से पहले जारी किए जाएंगे। मुश्ताक ने कहा कि हिजाब को लेकर जिस तरह की बहस और बवाल मचा है, वैसे हालात की जरूरत नहीं है। हर मजहब के मानने वाले को धर्म की मान्यता के मुताबिक कपड़े पहनने की आजादी है। ऐसे में हिजाब या बुर्के को लेकर अलग से बहस करने या नियम कानून लागू करने की क्या जरूरत है। शहर काजी ने भोपाल के लोगों से मामले में धैर्य और सद्भाव बनाए रखने की अपील की है।
उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में इस तरह की स्थिति नहीं है। सरकार भी अल्पसंख्यकों की भावनाओं के अनुरूप फैसले ले रही है। शहर काजी ने बताया कि मुस्लिम समाज को हिजाब को लेकर अपनाए जाने वाले तरीकों को समझाने के लिए खास बयान जारी करने के लिए कहा गया है।

हिजाब पहनने के सही तरीके को समझें लोग- शहर काजी

ये बयान शुक्रवार को जुमे की नमाज से पहले शहर की सभी मस्जिदों में जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अपने धर्म, इसकी व्यवस्थाओं और मान्यताओं को लेकर सभी को बेहतर जानकारी है, लेकिन समय-समय पर इसको दोहराया जाना और याद दिलाया जाना बहुत जरूरी है। इसी मकसद को लेकर इस सप्ताह जुमे की नमाज से पहले मस्जिदों में हिजाब को लेकर बयान करवाया जा रहा है, ताकि लोग इसको लेकर फैले भ्रम से बाहर आ सकें। इसके पहनने के सही तरीके को भी समझ सकें।

जॉब की जगह हिजाब के मुद्दे में उलझा रही भाजपा – सज्जन वर्मा

हिजाब विवाद में पूर्व मंत्री सज्जन वर्मा ने भी इस मुद्दे में एंट्री की। उनका कहना है कि भाजपा सरकार जॉब देने के बजाए हिजाब के मुद्दे में उलझा रही है। इस समय नौजवान आंदोलित हैं। वह मोदी सरकार के फ्रॉड को समझ गए हैं। उन्हें पता चल गया है कि यह सरकार हमें जॉब देने वाली नहीं है। ऐसे में भाजपा एक न एक बात ऐसी उछालती है। अब हिजाब लेकर आए हैं। ये हमें किस ओर ले जा रहे हैं। अपने बिच्छुओं से नए शब्द बुलवाते हैं। भाजपा ने मामला उछाल दिया, जिससे जनता में हिजाब चलता रहे और जॉब गायब हो जाए।