April 25, 2024

इंदौर। कर्नाटक में हिजाब पर बवाल के बाद मध्य प्रदेश में भी हिजाब पर हंगामा होने के पूरे आसार हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा है कि स्कूलों में ड्रेस कोड लागू होगा। उन्होंने कहा कि हिजाब स्कूल ड्रेस का हिस्सा नहीं है, इसलिए नियत यूनिफार्म में ही आना होगा। गौरतलब है कि कर्नाटक के स्कूल – कॉलेजों में मुस्लिम लड़कियों द्वारा हिजाब पहनकर आने को लेकर लगातार बवाल चल रहा है। अब मध्यप्रदेश में भी हिजाब पर हंगामे की एंट्री किसी भी वक्त हो सकती है। हिजाब को लेकर जहां भाजपा और हिंदूवादी विरोध में हैं, वहीं कांग्रेस इसे लड़कियों का स्वतंत्र अधिकार बताकर हिजाब के पक्ष में हैं।

कर्नाटक में स्कूल बंद, लाठीचार्ज, पत्थरबाजी, धारा 144 लागू

बेंगलुरु। कर्नाटक में हिजाब को लेकर जारी विवाद के बीच तीन दिनों तक राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज को बंद कर दिए। मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई ने ट्वीट कर स्कूलों और कॉलेजों के अलावा कर्नाटक से लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की। कर्नाटक हाई कोर्ट में मंगलवार को एक तरफ इस मामले पर सुनवाई हो रही थी तो दूसरी तरफ कई जगहों पर माहौल तनावपूर्ण था। कहीं स्टूडेंट्स के दो समूह आमने-सामने नारेबाजी कर रहे थे तो कहीं पथराव, लाठी चार्ज भी हुआ। शिमोगा में तो धारा 144 लगानी पड़ी। इस मुद्दे पर कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने भी चिंता जाहिर की है। यहां स्टूडेंट्स के दो समूह आमने-सामने नारेबाजी कर रहे थे तो कहीं पथराव, लाठी चार्ज भी देखने को मिला। सुबह भी शिमोगा में ही काफी पत्थरबाजी हुई , जिसके बाद वहां धारा-144 लागू कर दी गई।

हिजाब हो या घुंघट महिलाओं को मर्जी के कपड़े पहनने का हक- प्रियंका वाड्रा

कर्नाटक के हिजाब विवाद पर कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा है कि हिजाब हो या घुंघट महिलाओं को मर्जी के कपड़े पहनने का हक है।

हिजाब बैन पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा बोले- ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं

भोपाल। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने हिजाब पर बैन लगाने पर कहा कि मध्यप्रदेश सरकार के पास अभी ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। प्रदेश में कोई विवाद की स्थिति नहीं है। कर्नाटक का मामला भी कोर्ट में लंबित है।
गृह मंत्री और शिक्षा मंत्री के फिर विरोधाभासी बयान

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और शालेय शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने एक बार फिर अलग-अलग बयान देकर विरोधाभास खड़ा कर दिया है। पहले भी 1 फरवरी से स्कूल खोलने को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा था कि कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्कूल फिलहाल नहीं खुलेंगे, वहीं, गृहमंत्री ने कहा था कि इसका फैसला मुख्यमंत्री करेंगे और फिर 1 फरवरी से स्कूल खुल गए थे। अब हिजाब को लेकर दोनों के अलग अलग बयान आए हैं।