March 28, 2024

भगवा ध्वजों-पताकाओं से सजी भोजशाला : मां सरस्वती यज्ञ से हुई दिन की शुरुआत, पूर्व सीएम उमा भारती भी होंगी शामिल

ब्रह्मास्त्र धार। बसंत पंचमी पर आज धार स्थित भोजशाला में सुरक्षा की धार के बीच भक्ति की धारा बह रही है।
आयोजन को लेकर महाराजा भोज स्मृति बसंतोत्सव समिति ने शुक्रवार दोपहर बाद भोजशाला के अंदरूनी हिस्से में भगवा झंडे लगाए गए हैं। यज्ञ कुंड के साथ ही भोजशाला चौक में होने वाली धर्म सभा का पंडाल भी तैयार है। शनिवार सुबह सूर्योदय के साथ ही सरस्वती मंदिर भोजशाला में महाराजा भोज के समय से चली आ रही परम्परा अनुसार प्रकांड पंडितों के नेतृत्व में यज्ञ हवन शुरू हुआ, जो सूर्यास्त तक चलता रहेगा। धार सहित आसपास के जिलाें के हजारों हिन्दू परिवार मां के दर्शन और पूजन के साथ यज्ञ में आहुति दे रहे हैं। वहीं पूर्व सीएम उमा भारती भी पूजन में शामिल होंगी। कोरोना महामारी को देखते आहुति में वैदिक, आयुर्वेदिक वनस्पति औषधियों का मिश्रण किया जाएगा।

सुरक्षा का जिम्मा डीआईजी के हाथों में

चार दिवसीय आयोजन में सबसे पहला दिन मुख्य होता है। इसी दिन शोभायात्रा व धर्मसभा का आयोजन होता है। जिसमें हजारों की संख्या में हिंदू समाज के लोग पहुंचते हैं। हिंदू मुस्लिम समुदाय के बीच भोजशाला हमेशा विवाद का कारण रही है। भोजशाला की पूरी सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा पिछले दो दिनों से डीआईजी ग्रामीण चंद्रशेखर सोलंकी ने अपने हाथों में ले रखा है। पुलिस विभाग के साथ ही राजस्व विभाग के कर्मचारी भी यहां पर तैनात हैं। 600 पुलिसकर्मी तैनात हैं।

दोपहर में धर्मसभा
भोज महोत्सव में लालबाग परिसर से मां वाग्देवी की शोभायात्रा की शुरुआत समाचार लिखे जाने तक हाे गई है। भक्तजन ढोल ताशे के साथ नाचते हुए चल रहे हैं। शहर के प्रमुख मार्गों से भ्रमण करते हुए करीब डेढ़ घंटे में यात्रा भोजशाला पहुंचेगी, जहां पर मां वाग्देवी के तेल चित्र को लेकर पदाधिकारी अंदर जाएंगे व महाआरती का आयोजन होगा। इसके बाद दोपहर के समय धर्म सभा होगी, जिसमें दिल्ली से पूर्व विधायक कपिल मिश्रा मुख्य वक्ता के रुप में होंगे तथा शाम को महाआरती के साथ पूर्णाहुति भी दी जाएगी। इसी तरह 6 फरवरी को शाम के समय खाटू श्याम की भजन संध्या, 7 फरवरी को कवि सम्मेलन, 8 फरवरी को कन्या पूजन व भोजन का आयोजन रहेगा।