March 28, 2024

ब्रह्मास्त्र इंदौर। आठ दिन में रुपए डबल करने के लालच में एक इंदौरी युवक चीनी ठगोरों के चंगुल में फंस गया। राज्य सायबर सेल की इंदौर शाखा द्वारा शिकायत के आधार पर की गई कार्रवाई में अंतर्रराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय कम्पनी बनाकर चायना के लोगों को बेचने वाले दो भारतीय युवकों को गिरफ्तार किया गया है। इन भारतीय ठगोरों ने 15 से ज्यादा कम्पनियां रजिस्टर्ड कराकर चायना के लोगों को बेच दी।
दरअसल, इंदौर के एक युवक सैयद रिजवान ने आवेदन देकर बताया कि फेसबुक के माध्यम से एक विज्ञापन प्राप्त हुआ, जिसमे एक एप्लिकेशन के माध्यम से रीचार्ज कर पैसे डबल करने का लालच दिया था। इसी के चलते रिजवान ने 22 लाख 50 हज़ार रुपये ट्रांसफर कर दिए। सायबर सेल ने जांच की तो मामला अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुँच गया | पता चला कि जिस कम्पनी कि शिकायत की गई है, वह चायना से संचालित की जा रही है। इन कम्पनियों के ऑफिस के पते भारतीय शहरों के हैं। सायबर पुलिस जब इन कम्पनियों को बनाने वाले जतिन तक पहुंची तो पूरा मामला सामने आ गया।
दिल्ली निवासी जतिन सिंह और इन्द्रनील बसु आईटी एक्सपर्ट हैं। दोनों ने sey legal नाम की कम्पनी बनाई हुई है। दोनों ने मिलकर चायना की एक कम्पनी सुनेहरा बर्ड के साथ कोलोब्रेशन कर 15 से ज्यादा कम्पनियां भारत में रजिस्टर्ड करवाई और बाद में इन कम्पनियों के सारे अधिकार चायना को बेच दिए। जिसके माध्यम से चायनीज़ भारतीयों के साथ ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे थे। इन दोनों आईटी ठगों ने दिल्ली के पते पर ही करंट एकाउंट भी खुलवाए जो रिमोट मोड़ पर चायना से ही ऑपरेट किए जा रहे थे। इन सभी 15 कम्पनियों का संचालन एक ही बेक अकाउंट से किया जा रहा था साथ ही सभी कम्पनियों के पते भी एक ही जगह दर्शाए गए थे।