मुख्यमंत्री आज इंदौर में, कई विकास कार्यों की रखेंगे आधारशिला : पीएम आवास योजना की चार आवासीय इकाईयों का लोकार्पण भी करेंगे

ब्रह्मास्त्र इंदौर। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान आज दोपहर इंदौर आ रहे हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत
राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। वे शहर विकास से जुड़े विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन तथा लोकार्पण करेंगे। जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रवास के दौरान प्रस्तावित कार्यक्रमों की सम्पूर्ण तैयारियां की जा चुकी है। इसी दिशा में मुख्यमंत्री के आगमन के पूर्व कल सांसद शंकर लालवानी, संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, कलेक्टर मनीष सिंह, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मनीष कपूरिया, नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थलों पर पहुंचकर की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

स्वच्छता वीरों का करेंगे सम्मान

मुख्यमंत्री अपने इंदौर प्रवास के दौरान जिले के अम्बर गार्डन में आयोजित किए जा रहे राज्य स्तरीय स्वच्छता सम्मान समारोह में शामिल होंगे। समारोह में मुख्यमंत्री श्री चौहान स्वच्छता के क्षेत्र में विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार प्राप्त करने वाले 36 नगरीय निकायों को सम्मानित करेंगे। यह समारोह आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन पर आयोजित किया गया है।
तद्पश्चात वे यहीं से ही सतना जिले के नवनिर्मित ओवर ब्रिज का वर्चुअल शुभारंभ भी करेंगे।

बहुप्रतिक्षित खण्डवा रोड के चौड़ीकरण कार्य का भूमिपूजन करेंगे

इसके बाद मुख्यमंत्री श्री चौहान खण्डवा रोड़ पर नगर निगम द्वारा किये जा रहे निर्माण कार्यों का भूमिपूजन करेंगे। वे टंट्या भील चौराहे से तेजाजी नगर तक की 54 करोड़ रूपये की लागत से बन रही 6 लेन सड़क का भूमिपूजन करेंगे। ये सड़क एबी रोड को रिंग रोड और बायपास से जोड़ती और यहां शहर की कई प्रमुख धार्मिक और शैक्षणिक संस्थाएं स्थित है। साथ ही खंडवा, बुरहानपुर होते हुए महाराष्ट्र जाने के लिए भी ये एक प्रमुख सड़क है जिस कारण यहां यातायात का अत्याधिक दबाव रहता है। इस सड़क के बनने से लाखों लोगों को फायदा होगा और दुर्घटनाओं का खतरा कम होगा।

आवासीय इकाईयों का करेंगे लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत नवनिर्मित चार आवासीय इकाईयों का लोकार्पण भी करेंगे। इन आवासीय इकाईयों में ईडब्ल्यूएस तथा एलआईजी वर्ग के आवासहीनों के लिये 2200 आवास निर्मित किये गये है। यह आवासीय इकाईयां अरावली परिसर भूरी टेकरी, गुलमर्ग परिसर कनाड़िया, पलाश परिसर सिलीकॉन सिटी तथा पलाश परिसर ओमेक्स हिल शामिल है। इन आवासीय इकाईयों की कुल लागत 220 करोड़ रूपये है। साथ ही वे ग्राम लिम्बोदी में प्रधानमंत्री ग्राम आवास योजना के अंतर्गत निर्मित की जाने वाली आवासीय इकाई का भूमिपूजन भी करेंगे।

मेट्रो संबंधी कार्यों का होगा भूमिपूजन

मुख्यमंत्री श्री चौहान चंद्रगुप्त मौर्य चौराहा पर इंदौर मेट्रो रेल लाइन एवं मेट्रो स्टेशन का भूमिपूजन भी करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान पैकेज 2 के अंतर्गत गांधी नगर से एमआर 10 ब्रिज तक 1034 करोड़ रूपये की लागत से बनाये जा रहे 10.93 किलोमीटर तक के मेट्रो कॉरिडोर का शिलन्यास तथा पैकेज 3 के अंतर्गत 382 करोड़ की लागत से एमआर 10 ब्रिज से रोबोट चौराहे तक बनाये जा रहे 7 एलिवेटेड स्टेतशन का भूमिपूजन करेंगे। इस तरह मेट्रो के कुल एक हजार 416 करोड़ रूपये के कार्यों का भूमिपूजन मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा इंदौर की अधोसंरचना को मजबूत करने वाली इन सौगातों से ना केवल शहर का यातायात एवं इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर होगा बल्कि रोजगार के नये अवसर सृजत होंगे तथा आम नागरिकों को सुविधाएं भी मिलेंगी।

संत बालीनाथ महाराज की प्रतिमा का होगा अनावरण

अपने इंदौर प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान मालवा मिल चौराहा पर संत बालीनाथ महाराज की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। संत श्री बालीनाथ महाराज की प्रतिमा बैरवा समाज के समाज बन्धुओं द्वारा सामाजिक सहयोग से निर्मित की जाकर स्थापित की गई है। विदित है कि मालवा मिल चौराहे का नामकरण भी संत श्री बालीनाथ महाराज के नाम से किया गया है।

You may have missed