April 19, 2024

ब्रह्मास्त्र वाशिंगटन। कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने दुनियाभर को अपनी चपेट में ले लिया है। अमेरिका में इस वेरिएंट से पहली मौत का मामला सामने आया है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक नए ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से टेक्सास में पहली मौत दर्ज की गई। कोविड-19 का कहर झेल चुके अमेरिका में 73 फीसदी केस इस समय ओमिक्रॉन के ही हैं। हैरिस काउंटी पब्लिक हेल्थ के बयान के मुताबिक 50 साल के आसपास की उम्र के इस शख्स ने वैक्सीन नहीं ली थी और वह पहले भी कोविड-19 से संक्रमित हो चुका था। अमेरिका में ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से मौत का यह पहला मामला है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, वैक्सीन न लगवाने की वजह से इस व्यक्ति के लिए जोखिम काफी ज्यादा था।
इसके अलावा उनका स्वास्थ्य भी बहुत अच्छा नहीं था। ओमिक्रॉन बहुत ही तेजी से अमेरिका में फैल रहा है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पिछले हफ्ते तक संक्रमण के मामलों में 73 फीसदी नए वेरिएंट से ही संबंधित हैं।
रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के आंकड़े दिखाते हैं कि केवल एक सप्ताह में ओमिक्रॉन संक्रमण के मामलों में तकरीबन छह गुना वृद्धि हुई है. न्यूयॉर्क क्षेत्र में संक्रमण के नए मामलों में से अनुमानित रूप से 90 प्रतिशत मरीजों में ओमीक्रोन की पुष्टि हुई है. राष्ट्रीय दर से पता चलता है कि अमेरिका में पिछले हफ्ते ओमिक्रॉन वेरिएंट के 6,50,000 से अधिक मामले आए.