April 23, 2024

– भातपूजा स्थल व परिसर में दो शिफ्टों में सफाई कराने को कहा

दैनिक अवंतिका उज्जैन। अब महाकाल का लड्‌डू प्रसाद मंगलनाथ मंदिर में भी श्रद्धालुओं को मिलेगा। कलेक्टर आशीष सिंह ने बुधवार को मंगलनाथ मन्दिर का निरीक्षण कर इसकी व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि मंगलनाथ मंदिर परिसर के अंदर ही एक काउंटर खोला जाए जिस पर महाकाल का लड्‌डू प्रसाद विक्रय के लिए उपलब्ध कराया जाए। उल्लेखनीय है कि अभी मंगलनाथ मंदिर समिति स्वयं का कोई प्रसाद विक्रय नहीं करती है। मंदिर के बाहर जरूर निजी दुकानों से तरह-तरह का प्रसाद विक्रय किया जाता है जिससे श्रद्धालु भ्रमित होते हैं। ऐसे में कलेक्टर ने यहां महाकाल का लड्‌डू प्रसाद विक्रय करने को कहा है। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मन्दिर परिक्षेत्र की साफ-सफाई एवं स्वच्छता बनाये रखने के लिए दो शिफ्टों में सफाईकर्मी और ट्रेफिक मैनेजमेंट तथा सुरक्षा के लिये दो शिफ्टों में सुरक्षा गार्ड रखने के निर्देश दिये।

फूल-प्रसाद की दुकानें व्यवस्थित कर कियोस्क बनाने को कहा

मन्दिर परिसर के बाहर लगी फूल प्रसादी की दुकानों को व्यवस्थित करने के लिये कियोस्क बनाने के निर्देश निर्माण एजेन्सी को दिये हैं। निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर एसएस रावत, एसडीएम संजीव साहू, मंगलनाथ मंदिर के शासकीय पुजारी पंडित दीप्तेश दुबे, पूर्व विधायक एवं महन्त राजेन्द्र भारती, पंडित अर्पित दुबे, तहसीलदार अभिषेक शर्मा, मन्दिर प्रशासक केके पाठक आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान भातपूजा स्थल, मन्दिर परिसर, कॉरिडोर एवं प्रवेश व निर्गम स्थलों का निरीक्षण किया।

मंदिर की वेबसाइट तैयार होगी, पार्किंग भी बनाएंगे

कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि मन्दिर की वेब साइट तैयार की जाये तथा मन्दिर विकास का एक समग्र प्लान बनाकर प्रस्तुत किया जाये। मन्दिर के सामने नये पार्किंग क्षेत्र विकसित करने के लिये भी निर्देशित किया गया है। उन्होंने मन्दिर परिसर में कई स्थानों पर लाल पत्थर एवं ग्रेनाइट उखड़े पाये जाने पर उनके मेंटेनेंस के निर्देश दिये। कलेक्टर ने निरीक्षण के उपरान्त मंगलनाथ मन्दिर में दर्शन भी किये।