April 24, 2024

– कलेक्टर ने स्मार्ट सिटी के रुद्र सागर में चल रहे कार्यों के निरीक्षण के बाद दी जानकारी

दैनिक अवंतिका उज्जैन। महाकाल व हरसिद्धि मंदिर के बीच स्थित सप्त सागरों में से एक प्रमुख रुद्रसागर वर्ष 2022 के फरवरी माह तक 100 प्रतिशत सीवर मुक्त हो जाएगा। कलेक्टर आशीष सिंह ने यह जानकारी शनिवार को त्रिवेणी-चारधाम रोड, रूद्रसागर सरफेस पार्किंग निर्माण स्थल का निरीक्षण करने के बाद दी।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि फरवरी माह तक कि डेडलाइन के बाद रूद्र सागर में गन्दा पानी न मिल पाये, यह सुनिश्चित किया जाये। इस दौरान उज्जैन स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तकनीकी अधिकारी, पीडीएमसी के तकनीकी अधिकारी, वॉपकॉस अमृत मिशन के तकनीकि अधिकारी तथा टाटा प्रोजेक्ट के अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर ने रूद्रसागर के चारों ओर अमृत परियोजना में चल रहे सीवरेज नेटवर्क की समीक्षा की।

त्रिवेणी से चारधाम की तरफ सुरक्षित पैदल मार्ग भी बनाएं

त्रिवेणी से चारधाम तक मार्ग 24 मीटर चौड़ीकरण की योजना की समीक्षा कर निर्देश दिये कि सरफेस पार्किंग से मृदा में आने के लिए सुरक्षित पैदल मार्ग सुनिश्चित करें। साथ चारधाम मार्ग पर कैरेज वे में आपातकालीन स्थिति में वाहनेां के सुगम आवागमन की योजना सुनिश्चित की जाये एवं सरफेस पार्किंग में अतिरिक्त भूमि का अधिग्रहण करने के निर्देश राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये।  टाटा की टीम को निर्देश दिये की सीवरेज का कार्य समय पर पूर्ण किया जाये ताकि महाकाल परिसर विस्तार योजना के क्रियान्वयन में कोई विलम्ब न हो।

मंदिर के चारों ओर पार्किंग की सुविधा होना चाहिए

स्मार्ट सिटी के तहत बेगमबाग मार्ग पर चल रहे कार्यों का स्थल पर निरीक्षण किया तथा निर्देशित किया कि कार्य समय पर पूरे किये जायें। साथ ही बेगमबाग रोड के समीप भूमिगत पार्किंग के कार्य की समीक्षा कर निर्देश दिये कि प्लानिंग में इस तरह बदलाव किये जाये कि आगंतुक अपने वाहन पार्क कर बेगमबाग रोड का उपयोग करते हुये महाकाल कोरिडोर होते हुये वी फेसिलिटी सेंटर – 2 के माध्यम से मंदिर में प्रवेश करें। मंदिर के चारों ओर के  क्षेत्र में वाहनों के आवागमन एवं पार्किंग की योजना की पुनः समीक्षा कर रिपोर्ट दें। मंदिर में प्रवेश एवं निर्गम के लिये विभिन्न मार्गों से आवागमन सुनिश्चित करने हेतु निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता व स्मार्ट सिटी के अधिकारी मौजूद थे।