April 24, 2024

– घाट पर जमा कीचड़ व काई हटाने को कहा, अमावस्या पर हजारों लोग उमड़ेंगे

ब्रह्मास्त्र उज्जैन। उज्जैन में बारिश के दौरान कलेक्टर आशीष सिंह, एसपी सत्येंद्र शुक्ल अधिकारियों के साथ छतरी लगाकर एक बार फिर से त्रिवेणी संगम स्थित शिप्रा के घाटों का निरीक्षण करने पहुंचे ताकि पर्व से पहले व्यवस्थाएं बनाई जा सके।

क्योंकि 4 दिसंबर को यहां शनिचरी अमावस्या पर्व का नहान होना है।उज्जैन में इस दिन हजारों श्रद्धालुओं के उमड़ने की संभावना को देखते हुए प्रशासन इंतजाम करने में जुटा है। त्रिवेणी संगम पर नहान व नवग्रह शनि मन्दिर में दर्शन पूजन के लिए लोग एकत्रित होंगे। इस दौरान घाट व मंदिर पर की जाने वाली व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर कलेक्टर व एसपी ने विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर ने बारिश के मद्देनजर घाटों की विशेष साफ-सफाई एवं काई हटाने के लिये कहा, जिससे श्रद्धालु आसानी से स्नान करने जा सकें।

3 शिफ्टों में सफाई कराने को कहा तेज ठंड में अलाव भी जालाएं

सफाई के लिये तीन शिफ्ट में कर्मचारी लगाने के निर्देश नगर निगम को दिये हैं। कलेक्टर ने पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था करने को भी कहा। कलेक्टर ने पर्याप्त संख्या में चलित शौचालय, पीने के पानी के टैंकर की व्यवस्था करने तथा इनके लिये स्थान-स्थान पर संकेतक लगाने के निर्देश दिए। ठण्ड के मद्देनजर अलाव जलाने की व्यवस्था रखने को भी कहा गया।

घाट व मंदिर क्षेत्र में प्रवेश-निर्गम के लिए बेरिकेटिंग करने के निर्देश

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान बैरिकेटिंग की व्यवस्था, घाट पर प्रवेश एवं निर्गम, मन्दिर में दर्शन व्यवस्था का निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता, एडीएम संतोष टैगोर, एएसपी रवीन्द्र वर्मा, अमरेंद्र सिंह, एसडीएम गोविंद दुबे, कल्याणी पाण्डेय एवं अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।