April 19, 2024

3 एवं 4 दिसंबर को इंदौर में होंगे कई आयोजन, रथ यात्रा भी निकलेगी

ब्रह्मास्त्र इंदौर। “देश के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले अमर शहीद क्रांतिकारी टंट्या मामा के अमूल्य बलिदान एवं देश भक्ति का भाव जन-जन तक पहुंचाने के लिए कलश यात्रा एवं टंट्या मामा स्मृति कार्यक्रम किया जा रहा है। हमारे प्रयास होने चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस आयोजन में अपनी सहभागिता निभाएं और जननायक टंट्या मामा के विचारों को अपने अंदर समाहित करें।” गृह मंत्री एवं प्रभारी मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने इन दिशा-निर्देशों के साथ इंदौर के पातालपानी में 4 दिसंबर को होने वाले टंट्या मामा स्मृति कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में सांसद शंकर लालवानी, संभागायुक्त डॉ पवन कुमार शर्मा, आईजी हरिनारायण चारी मिश्रा, कलेक्टर मनीष सिंह, डीआईजी मनीष कपूरिया आदि उपस्थित रहे।

प्रमुख चौराहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम

सांसद श्री लालवानी ने बताया कि 1 दिसंबर से इंदौर शहर के विभिन्न प्रमुख चौराहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रारंभ कर दिया जाएगा। 3 दिसंबर को इंदौर पहुंच रही कलश यात्रा के मार्ग पर इंदौर स्वागत के लिए तैयार रहेगा। लोग टंट्या मामा को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे।

कार्यक्रम में शामिल होंगे टंट्या मामा के वंशज

संभागायुक्त डॉ पवन कुमार शर्मा ने बताया कि कलश यात्रा एवं इंदौर में टंट्या मामा बलिदान दिवस पर स्मृति कार्यक्रम में जननायक टंट्या मामा के वंशज भी शामिल होंगे। टंट्या मामा की जन्म स्थली बड़ोद अहीर से 27 नवंबर को कलश यात्रा निकाली जाएगी, जबकि सैलाना से 29 नवंबर को यात्रा शुरू होगी। दोनों यात्राएं इंदौर और उज्जैन संभाग के विभिन्न जिलों से होते हुए धार में 3 दिसंबर को आकर मिलेगी। दोनों यात्राएं 4 दिसंबर को पातालपानी आएगी।

इंदौर में तैयार हो रहे रथ

कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने बताया कि कलश यात्रा हेतु इंदौर में रथ बनाए जा रहे हैं। यह दोनों रथ रतलाम एवं खंडवा के लिए जल्द ही रवाना कर दिए जाएंगे। 3 दिसंबर को रथयात्रा धार रोड से राजवाड़ा पहुंचेगी जहां इसका इंदौर शहर वासियों द्वारा स्वागत सत्कार किया जाएगा।