April 25, 2024

 कम सीट होने से आ रही थी परेशानी, सब देख सके आरती

ब्रह्मास्त्र उज्जैन। महाकाल की भस्मारती में देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन कराने के लिए  समिति ने बुधवार से जनरल बुकिंग में 250 सीट व ऑनलाइन बुकिंग में 500 सीट और बढ़ा दी है। अभी दोनों में सीट संख्या कम थी।

मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने बताया  प्रतिदिन भस्मार्ती में आने वालों की संख्या में वृद्धि हो रही है। इसको ध्यान में रखते हुए मंदिर समिति ने अध्यक्ष एवं कलेक्टर  आशीष सिंह के निर्देश पर सामान्य दर्शनार्थियों हेतु जनरल टिकिट काउन्टर पर 250 एवं मंदिर की वेबसाईट www.mahakaleshwar.nic.in पर सशुल्क ऑनलाईन के माध्यम से होने वाली बुकिंग की सीटें 500 और बढ़ा दी गई  है।

इसके पहले सामान्य दर्शनार्थी काउन्ट‍र पर 150 सीट ही बुक की जाती थी। वहीं ऑनलाईन मंदिर की वेबसाइट के माध्यम से होने वाली बुकिंग की सीटें 350 ही थी।

भस्मारती में 4 नंबर गेट से प्रवेश, जल चढ़ाने पर प्रतिबंध

ज्ञात हो कि महाकाल मंदिर में तड़के 4 बजे होने वाली भस्मार्ती की बुकिंग ऑफलाइन व ऑनलाइन दो माध्यम से की जाती है। भस्मार्ती हेतु मंदिर में प्रवेश 4 नम्बर गेट से होता है। भस्मार्ती के दौरान नंदीमंडप व गर्भगृह  में श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित है। जल चढाने पर भी अभी प्रतिबंधित जारी रहेगा।