April 24, 2024

30 नवंबर तक 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन करने की तैयारी

ब्रह्मास्त्र इंदौर। जिले में दूसरे डोज के वैक्सीनेेशन के लिए 10 नवम्बर से कल गुरुवार तक दूसरे डोज का 72 फीसदी वैक्सीनेशन हो चुका है। जिला प्रशासन ने 30 नवम्बर तक 100 फीसदी टारगेट पूरा करने का निर्णय लिया है। ऐसे में आज का दिन मिलाकर अभी 13 दिन हैं। इसमें 8.50 लाख से ज्यादा डोज लगाए जाने हैं। इसके लिए शुक्रवार को भी वैक्सीनेशन जारी रहेगा।
गौरतलब है कि 10 नवम्बर को जब अभियान शुरू किया गया था तो लगातार चार दिन 70 हजार से ज्यादा डोज लगाए गए थे। फिर 14 नवम्बर से हर रोज 40 से 45 हजार के बीच डोज लगाए गए और यही गति अभी भी है। हालांकि इस बीच रविवार और देवउठनी ग्यारस के कारण भी वैक्सीनेशन पर प्रभाव पड़ा। अभी 30,18,280 लोगों को पहला डोज ( करीबन 100 प्रतिशत ) लग चुका है जबकि 21,82,007 को दोनों डोज लग चुके हैं। ऐसे में अभी 8.50 लाख डोज अभी बाकी है। इस लिहाज से वैक्सीनेशन में और गति लाए जाने की जरूरत है। जिला प्रशासन ने सभी औद्योगिक व व्यापािरक संस्थानों के संचालकों को कहा है कि वे अपने यहां के कर्मचारियों के दोनों डोज के वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड अपने ऑफिस के काउंटर पर रखें। अब लेबर इंस्पेक्टर्स को इसकी जिम्मेदारी दी है कि वह हर संस्थान का रिकॉर्ड चेक करें कि उनके यहां कितने कर्मचारी हैं और ऐसे कितने लोग बाकी है जिनके दोनों डोज बाकी हैं।
इंदौर जिले में करीब 30 हजार गर्भवती महिलाएं हैं। इनमें से 18 हजार को पहले डोज की वैक्सीन लग चुकी है। दूसरा डोज कुछ समय पहले ही शुरू हुआ है। दूसरी ओर ऐसे लोग जिनके दोनों डोज बाकी हैं उन्हें अब कोवीशील्ड नहीं लगाई जा रही है, क्योंकि इसकी अवधि 84 दिनों की होती है। ऐसे लोगों को कोवैक्सीन ही लगाई जा रही है ताकि 28 दिनों की अवधि जल्द खत्म होने के बाद दूसरा डोज लगाया जा सके। इस बीच हाल मेें बच्चों को जो सीरो सर्वे 2.0 हुआ था उसमें से 5 फीसदी सैंपल गुरुवार को नेशनल सेंटर डिसीज कंट्रोल , दिल्ली भेजे गए हैं।