April 26, 2024

ब्रह्मास्त्र इंदौर। जिंसी चौराहे पर फ्लो मीटर लगाने के कार्य के साथ-साथ सेकंड फेस की कई लाइनों के सुधार कार्य के चलते कल नर्मदा प्रोजेक्ट द्वारा शटडाउन लिया जाएगा। इसके चलते कल पानी की 14 टंकियां खाली रहेंगी। वहीं दूसरी ओर जलूद में भी कुछ कार्यों के चलते शटडाउन लिया जा रहा है।

पिछले एक माह से शहर में पानी की दिक्कतें लगातार चलती रही हैं। इसके पहले जलूद में दूसरे और तीसरे चरण के पंपों में खराबी आने के कारण उन्हें सुधार कार्य के लिए वडोदरा भेजा गया है। तीन पंप वडोदरा से सुधरकर 15 नवंबर तक वापस जलूद लाए जा सकते हैं। इसी के चलते शहर में करीब 40 एमएलडी पानी हर रोज कम मिल रहा है। अब कल जिंसी चौराहे पर फ्लो मीटर लगाने और सेकंड फेस की लाइनों में सुधार कार्य और जलूद में कुछ सुधार कार्य के चलते सुबह 9 बजे से शटडाउन लिया जाएगा, जो 18 घंटे तक चलेगा। इस दौरान पानी की दिक्कत न हो, इसलिए टैंकरों से पानी सप्लाय किया जाएगा। नर्मदा प्रोजेक्ट के कार्यपालन यंत्री संजीव श्रीवास्तव के मुताबिक शटडाउन के कारण पश्चिमी क्षेत्र की 14 टंकियां पूरी तरह खाली रहेंगी। इन दिनों रामकी कंपनी द्वारा शहर की कई पुरानी टंकियों से लेकर नई टंकियों और अलग-अलग क्षेत्रों में फ्लो मीटर लगाने के काम किए जा रहे हैं। अधिकांश कार्य पूरे कर लिए गए हैं, लेकिन जिन क्षेत्रों में कार्य बाकी है वहां शटडाउन के दौरान कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। आने वाले दिनों में फ्लो मीटर के कार्य पूरे कर लिए जाएंगे।

जमीन का विवाद सुलझा, टंकी के लिए बिछी नई लाइन
तपेश्वरीबाग में नगर निगम द्वारा पानी की नई टंकी बनाई गई है और इसका काम कई दिनों पहले ही पूरा कर लिया गया था, लेकिन टंकी भरने वाली लाइन नहीं बिछाई जा सकी थी, क्योंकि वहां कुछ स्थानों पर जमीन का विवाद था। इसको लेकर मामला न्यायालय में भी दायर हुआ था, जहां से निगम के पक्ष में निर्णय आने के बाद वहां लाइन बिछाने का काम शुरू कराया गया है। श्रीवास्तव के मुताबिक नई टंकी भरने वाली लाइन बिछा दी गई है और अब कुछ अन्य सप्लाय लाइनें बिछाने का काम आने वाले दिनों में शुरू कराया जाएगा।