April 26, 2024

 

ब्रह्मास्त्र इंदौर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के बाद राज्य सरकार ने दीपावली के मौके पर पेट्रोल और डीजल पर वेट की दरों में चार फीसदी की कमी कर दी है। साथ ही डीज़ल पर डेढ़ रुपये तथा पेट्रोल पर दो रुपये प्रति लीटर अतिरिक्त कर में कमी की गई है। यह नई दरें गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात से लागू हो गई।
नई दरें लागू होने के बाद शुक्रवार से मध्य प्रदेश में अब पेट्रोल की प्रति लीटर कीमत लगभग 107 रुपये तथा डीजल की कीमत लगभग 91 रुपये प्रति लीटर हो गई है। पेट्रोल की कीमत में 12 रुपये तथा डीजल की कीमत में 17 रुपये की कमी हो गई है। इससे पेट्रोल तथा डीजल की बढ़ी हुई कीमतों से आम जनता को राहत तो मिली है, लेकिन अभी भी मुश्किल तो है।
उल्लेखनीय है कि लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने 3 नवंबर को एक्साइज ड्यूटी में कमी की है। इसके कारण प्रदेश में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 119 रुपये से घट कर 112 रुपये तथा डीजल की कीमत 108 रुपये से घट कर 95 रुपये प्रति लीटर हो गई है। प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने केंद्र सरकार द्वारा जनहित में लिए निर्णय का स्वागत किया है। केंद्र सरकार के साथ कदम मिलाते हुए राज्य सरकार ने भी प्रदेशवासियों को और ज्यादा राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वेट की दरों में चार नवंबर की रात्रि से कमी करने का निर्णय लिया , जिसके परिणाम स्वरूप कल से पेट्रोल करीब 107 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91 रुपये प्रति लीटर हो गया।
मध्य प्रदेश सरकार ने दीपावली के मौके पर महंगाई से त्रस्त जनता को राहत प्रदान करते हुए पेट्रोल और डीज़ल पर लगने वाले वैट रेट में 4 प्रतिशत की कटौती करने की घोषणा की । इसके अलावा दोनों पेट्रो पदार्थों पर अतिरिक्त कर में भी कमी की गई है। यह दरें शुक्रवार 5 नवम्बर से लागू हो गई।