April 25, 2024

ब्रह्मास्त्र इंदौर। पुष्य नक्षत्र पर गुरु पुष्य के शुभ संयोग में बाजार में कल और आज सुबह जमकर हुआ। अकेले ज्वेलरी सेक्टर में 200 करोड़ का कारोबार हुआ। कपड़ा और नमकीन-मिठाई दाेनों में 50-50 करोड़ रुपए का व्यापार देखा गया है। 300 फोर व्हीलर तो 600 से ज्यादा टू-व्हीलर की बिक्री हुई। ऑटोमोबाइल सेगमेंट में लगभग पौने दो सौ करोड़ का कारोबार हुआ है। प्रॉपर्टी में लोगों ने बड़ी संख्या में पुष्य नक्षत्र पर घरों में प्रवेश करने को महत्व दिया है।
ऐसे में रो-हाउस और फ्लैट में बुकिंग्स ज्यादा मिल रही है। कई लोगों ने घरों में ही ऑफिस का छोटा स्वरूप तैयार कर लिया है। इस कारण टेबल और रिवॉल्विंग चेयर में खरीदारी बढ़ी है। शहर में 1100 के करीब बड़े व छोटे दुकान व शोरूम हैं, जहां से फर्नीचर का कारोबार होता है। अकेले इलेक्ट्रॉनिक्स के बाजार में ही 15 से 17 करोड़ रुपए की बिक्री देखने को मिली है। फर्नीचर के सेगमेंट में 10 से 12 करोड़ रुपए की खरीदी बताई जा रही है।
चांदी सोना जवाहरात एसोसिएशन के सचिव अनिवाश शास्त्री के मुताबिक 200 करोड़ का कामकाज देखने को मिला। ड्रायफ्रूट, नमकीन-मिठाई : नमकीन मिठाई निर्माता विक्रेता संघ के सचिव अनुराग बोथरा के मुताबिक नवरात्रि से पुष्य नक्षत्र तक 50 करोड़ का कारोबार हुआ।
इंदौर रेडीमेड वस्त्र व्यापारी संघ के सचिव आशीष निगम ने बताया मुताबिक रेडीमेड, रिटेल, होलसेल में पुष्य नक्षत्र पर 50 करोड़ का कारोबार हुआ। वरिष्ठ जिला पंजीयक बालकृष्ण मोरे के मुताबिक पुष्य नक्षत्र पर कुल 804 रजिस्ट्री हुई।
सेहत की खातिर स्मार्ट वॉच की मांग बढ़ी। वर्क फ्रॉम होम का चलन काफी बढ़ रहा है तो इसे लेकर लैपटॉप, चार्जर आदि की डिमांड बढ़ गई है।
महिदपुरवाला के अदनान राजा ने बताया कि फर्नीचर सेगमेंट में देखें तो वर्क फ्रॉम होम फर्नीचर और सोफा सेट में ज्यादा उठाव रहा है। ऑफिस चेयर, कम्प्यूटर टेबल, सोफा सेट की खरीदी ज्यादा हो रही है।