इंदौर में डेंगू ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़े लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या

वायरल फीवर और सर्दी- जुकाम के गली-गली मरीज

ब्रह्मास्त्र इंदौर। डेंगू पीडि़तों का आंकड़ा इस साल पिछले साल से 8 गुना ज्यादा बढ़ गया है। डेंगू पीड़ितों की संख्या कल तक 724 हो गई है, जबकि पिछले साल डेंगू मरीजों की संख्या सिर्फ 86 थी। इस साल डेंगू मरीजों की संख्या पिछले 5 साल से बहुत ज्यादा है। यह आंकड़ा तो वह है जो स्वास्थ्य विभाग की नजर में आ गया है। इसके अलावा भी गली-गली कई लोग सर्दी जुकाम और वायरल फीवर से पीड़ित हैं। उनमें न जाने किस में डेंगू है और किस में नहीं, फिलहाल कहा नहीं जा सकता। इस हिसाब से अगर देखा जाए तो यह आंकड़ा भी बड़ा है और माना जा रहा है कि डेंगू पीड़ितों की संख्या हजार से भी ऊपर है। पिछले सालों में डेंगू मरीजों की सबसे ज्यादा संख्या का रिकार्ड वर्ष 2018 का था। मगर इस साल कल तक के आंकड़ों ने पिछले सालों के सभी रिकार्ड तोड़ डाले हैं।
इस साल डेंगू के मरीजोंं की संख्या पिछले 5 सालों में सबसे ज्यादा हो गई है। साल 2016 में 155 तो वर्ष 2017 में 167, साल 2018 में 358, साल 2019 में 356 मरीज तो वहीं 2020 में सिर्फ 86 डेंगू पीडि़त मिले, मगर इस साल 2021 में 23 अक्टूबर तक मरीजों की संख्या 712 हो चुकी है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार 6 सालों में अब तक डेंगू पीडि़तों की कुल संख्या 1814 हो चुकी है। कल 17 और नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है, जिनमें 5 फीमेल और 12 मेल मरीज हैं। इन्हीं में 8 बच्चे भी शामिल हैं।

अब ज्यूस सेंटर पर मिलने लगा पपीते का रस

डेंगू बुखार के चलते जहां कीवी व ड्रैगन जैसे कुछ खास फलों की मांग बढ़ गई है, वहीं पपीते के पेड़ जिनके घरों में है उनकी पूछपरख भी बढ़ गई है। इसके अलावा अब ज्यूस सेंटरों पर पहली बार पपीते के पत्तों का रस भी मिलने लगा है। कहीं 10 रुपए प्रति कप तो कहीं 20 रुपए प्रति कप बिक रहा है। कीवी व ड्रैगन फल मरीज के प्लेटलेट्स बढ़ाने का काम करता है, वहीं पपीते का रस बहुत जल्दी प्लेटलेट्स बढ़ाता है। एरोड्रम रोड पर बीएसएफ के सामने ज्यूस सेंटर पर पपीते का ज्यूस बेचा जा रहा है।
कल यहां मिले नए 17 मरीज
कल मिले नए मरीजों में 8 साल से लेकर 32 साल के मरीज शामिल हैं। यह 17 नए मरीज शिवबाग कालोनी , महालक्ष्मी नगर, स्कीम नम्बर 114, विजय नगर, स्कीम नम्बर 131, वल्लभ नगर , बीएसएफ बिजासन, ओल्ड पलासिया, पाश्र्वनाथ कालोनी, निरंजनपुर , अम्बिका नगर, रविदास नगर, देपालपुर, श्रीनाथ नगर, वीणा नगर, गरीब नवाज कालोनी, स्कीम नम्बर 78, परदेशीपुरा पीपल्याराव इलाके में मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *