इंदौर में एसिड तस्करी:8 टैंकर जब्त

एक टैंकर में 40 टन था एसिड; प्रदेश की सीमा से सटे राज्यों से लाकर कर रहे थे तस्करी

ब्रह्मास्त्र इंदौर। शहर के समीप किशनगंज पुलिस ने एक ऐसे गिरोह को पकड़ा है, जो कि राऊ पीथमपुर हाईवे पर एक बंद पड़े पेट्रोल पंप पर लंबे समय से एसिड (98 प्रतिशत सल्फ्यूरिक एसिड) की तस्करी कर रहा था। पुलिस ने जब छापामार कार्रवाई की तो मौके से 8 टैंकर एसिड बरामद हुआ है। इसमें हर टैंकर में लगभग 40 टन एसिड भरा हुआ था। पुलिस ने मामला दर्ज करके टैंकर जब्त कर लिए।
थाना प्रभारी शशिकांत चौरसिया के अनुसार राऊ पीथमपुर हाईवे के समीप बंद पड़े पेट्रोल पंप पर मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई थी कि लंबे समय से हजारों टन एसिड प्रदेश के सटे राज्यों से लाकर अवैध तरीके से तस्करी की जा रही है। इस पर जिला प्रशासन और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई की। 8 टैंकर जब्त किए गए हैं। पुलिस अब अन्य तस्करों की भी तलाश कर रही है
छापामार कार्रवाई के दौरान मौके पर कुछ कर्मचारी मिले जो कि इस बंद पड़े पेट्रोल पंप पर एसिड निकालने का काम कर रहे थे। वहीं बंद पेट्रोल पंप के मालिक दिनेश दोषी व जमीन मालिक नंदकिशोर चौधरी की भी तलाश की जा रही है। पकड़े गए कर्मचारियों द्वारा बताया गया कि वह चित्तौड़ के रास्ते चोरी छुपे पीथमपुर इंडस्ट्रीज एरिया में एसिड सप्लाई करने के नाम से एसिड लेकर आते थे। वही इंदौर जिले सहित आसपास के इलाकों में चोरी छुपे एसिड बेचा करते थे।

मानपुर में अंजनार नदी की तरह हादसे से लिए सबक

3 माह पूर्व मानपुर क्षेत्र की कालिकिराय पंचायत में अजनार नदी में हुए प्रदूषण के मामले में एक बड़ा प्रदर्शन हुआ था । ग्रामीणों का आरोप था कि अजनार नदी में केमिकल डाल दिया था, जिसके कारण जानवरों की मौत हो गई थी और नदी प्रदूषित हो गई थी। मुंबई से आई रिपोर्ट में ये बताया गया कि यहां का पानी पीने योग्य नहीं है। इसके बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। नदी में जहरीले पानी को लेकर जयस संगठन के महेंद्र सिंह कन्नौज के साथ सैकड़ों लोगों ने मानपुर थाने का घेराव कर दिया था । घटना में मानपुर थाना प्रभारी को एसपी द्वारा लाइन अटैच भी किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *