ट्विटर पर इंदौर प्रशासन ने बाजी मारी, प्रदेश में नम्बर वन: इंदौर कमिश्नर, कलेक्टर एवं जनसंपर्क के सोशल मीडिया पर दो लाख से अधिक फॉलोअर्स

ब्रह्मास्त्र इंदौर। जिला प्रशासन संचार की सभी नई तकनीकों के प्रयोग में मध्य प्रदेश में अव्वल नंबर पर हैं। ट्विटर पर इंदौर प्रशासन ख़ूब चहक रहा है। प्रशासन की सम्पूर्ण गतिविधियां और योजनाओं की जानकारी ट्विटर फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम पर उपलब्ध कराई जा रही है। अनेक प्रमुख घटनाओं पर कलेक्टर और कमिश्नर की प्रतिक्रिया भी त्वरित रूप से ट्विटर पर देखी जा सकती है। ट्विटर एवं फेसबुक में इंदौर के कमिश्नर,कलेक्टर और जनसंपर्क की संख्या 2 लाख से अधिक हो गई है।
वर्तमान समय में सोशल मीडिया की आवश्यकता को हर कोई जानता है। किसी भी जानकारी को अगर एक ही समय में लाखों लोगों तक पहुंचाना है तो उसके लिए सोशल मीडिया से ज्यादा बेहतर और कोई माध्यम नहीं है। कोरोना महामारी के दौरान जब लोग अपने घरों से निकल नहीं पा रहे थे उस समय सोशल मीडिया ने लोगों को जागरूक रखा तथा जनसामान्य का मनोबल बनाए रखने में भी महती भूमिका निभाई। इंदौर कमिश्नर डॉ पवन कुमार शर्मा एवं कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से जिले वासियों को समय-समय पर महत्वपूर्ण एवं आवश्यक जानकारी प्रदान की एवं जन जागरण और सकारात्मक वातावरण के निर्माण में सोशल मीडिया का उम्दा प्रयोग किया है। इंदौर कमिश्नर डॉ शर्मा के ट्विटर पर 32 हजार से अधिक एवं फेसबुक पर साढे 5 हजार फॉलोअर्स है। इसी तरह कलेक्टर श्री मनीष सिंह के ट्विटर अकाउंट में प्रदेश के सभी कलेक्टर में सबसे ज्यादा अधिक फॉलोअर्स है। उनके ट्विटर अकाउंट पर लगभग 77 हजार एवं फेसबुक पर लगभग 33 हजार फॉलोअर्स हैं दोनों अधिकारियों के सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स को जोड़ा जाए तो लगभग डेढ़ लाख फॉलोवर्स के साथ इंदौर जिला प्रशासन शहर के हर नागरिक तक आवश्यक जानकारी पहुंचा रहा है। साथ ही सोशल मीडिया पर उनके द्वारा पोस्ट की जा रही समस्याओं का भी त्वरित निराकरण किया जा रहा है।
इसी तरह इंदौर जनसंपर्क कार्यालय के जॉइंट डायरेक्टर (जेडी) अकाउंट के ट्विटर पर 21 हजार एवं फेसबुक पर साढे 6 हजार फॉलोअर्स है तथा पीआरओ अकाउंट के ट्विटर पर साढे 15 हजार एवं फेसबुक पर 13 हजार फॉलोअर्स है। इस तरह दोनों अकाउंट जोड़कर संभागीय जनसंपर्क कार्यालय इंदौर के सोशल मीडिया पर कुल 60 हजार फॉलोअर्स है। अगर प्रशासन के सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स के फॉलोअर्स को जोड़ा जाए तो लगभग दो लाख से अधिक फॉलोअर्स जिला प्रशासन के सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़े हुए हैं।

ट्विटर की तरह ही भारतीय कू एवं पॉडकास्ट का उपयोग भी करेंगे

सोशल मीडिया पर इन गतिविधियों को संचालित करने वाले संभागीय जनसंपर्क कार्यालय इंदौर द्वारा अब ट्विटर के साथ साथ इसी तरह के भारतीय संस्करण कू एवं पॉडकास्ट का उपयोग प्रारंभ किए जाने की भी तैयारी की जा रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *