महू में दलित दूल्हे को मन्दिर प्रवेश से रोका

दूल्हे ने शादी की रस्म छोड़कर खुद थाने पहुंच कर दर्ज कराई एफआईआर

इंदौर। समीपस्थ महू में जातिवाद को लेकर दो पक्ष आमने सामने हो गये और विवाद इतना बढ़ गया कि मौके पर भारी पुलिस बल बुलाना पड़ा।
मामला मानपुर थाना क्षेत्र के चैनपुरा गांव का है, जहाँ पर एक दलित समाज के युवक की बारात निकालना दबंगों को नागवार गुजरा। बताया जा रहा है कि दबंगो ने बारातियों पर हमला बोल दिया। जैसे – तैसे बारातियो ने भाग कर अपनी जान बचाई।
महू के मानपुर थानान्तर्गत चैनपुरा ग्राम के निवासी विकास पिता ओमप्रकाश कल्मोदिया का कल विवाह था। पूरा परिवार ख़ुशी से झूम रहा था। साथ ही समाज के लोग भी काफी थे, क्योंकि विकास की बारात निकल रही थी। सभी खूब नाच गा रहे थे। बारात थोड़ी दूर पहुंची ही थी कि अचानक गाँव के दबंगों ने बारातियों को घेर लिया और बारात को आगे ले जाने से मना कर दिया।
जब बारातियों ने इस बात का विरोध किया तो दबंग मारापीटी पर उतारू हो गए। यह सिलसिला काफी देर तक चला। दबगों के हौसले इतने बुलंद थे की स्थानीय पुलिस के सामने भी बारातियों से मारपीट कर रहे थे।
मौके पर बारात में मौजूद संजय सोलंकी द्वारा अखिल भारतीय बलाई महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज परमार और एसडीओपी महू विनोद शर्मा को उक्त घटना की सूचना दी गई।
तब भारी पुलिस बल के साथ एसडीओपी विनोद शर्मा और किशनगंज टीआई शशिकांत चौरसिया घटना स्थल पर पहुंचे। जिसके बाद मामले को शांत कराया गया ।
हालांकि इस दौरान बलाई समाज के अध्यक्ष मनोज परमार भी वहा पहुंचे।पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में दलित दुल्हे की बारात गांव में निकाली गई और राम मन्दिर में प्रथम बार प्रवेश कर दर्शन करवाए गए। इस प्रकार के जातिवाद को लेकर विवाद करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने की मांग की।

तीन हिरासत में

पुलिस ने कुछ दबंगों के खिलाफ मामला दर्ज कर 3 लोगों को हिरासत में लिया है। शेष आरोपी फरार हैं।
गांव में किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने हेतु भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। गौरतलब है की महू व अन्य स्थानों पर इस प्रकार के मामले पहले भी सामने आ चुके हैं।

मंत्री ने दी परमार को शाबासी

उक्त घटना को लेकर संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने बलाई समाज के अध्यक्ष मनोज परमार को शाबासी दी। उन्होंने कहा कि समाज और धर्म में विघटन पैदा करने वाले विघ्नसंतोषी बदमाशों को बख्शा नहीं जायेगा। मनोज तुम अच्छा काम कर रहे हो। मंत्री ने एसडीओपी विनोद शर्मा को आरोपियों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *