महाकाल मंदिर विस्तारीकरण क्षेत्र 2 से बढ़ाकर 20 हेक्टेयर कर दिया

– विजिटर फेसिलिटी सेन्टर – 2 के सामने ब्रिज निर्माण

– कलेक्टर ने स्मार्ट सिटी के कार्यों का निरीक्षण किया

उज्जैन। महाकाल मंदिर के अंदर से लेकर बाहर तक विस्तारीकरण क्षेत्र को 2 से बढ़ाकर 20 हेक्टेयर तक कर दिया गया है। साथ ही विजिटर फेसिलिटी सेन्टर- 2 के सामने एक ब्रिज निर्माण करने की भी योजना है। यह जानकारी कलेक्टर आाशीष ने शुक्रवार दोपहर 3.30 बजे स्मार्ट सिटी के कार्यों का निरीक्षण करने के दौरान दी।

कलेक्टर सिंह ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ निर्माणाधीन फेसिलिटी सेन्टर – 2 एवं स्मार्ट सिटी के वर्तमान एवं निकट भविष्य में प्रस्तावित कार्यों का निरीक्षण करने मौके पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारी से एक-एक कार्य की पूरी जानकारी ली। विस्तारीकरण का क्षेत्र बढ़ाने के बाद अधिकारियों का यह पहला भ्रमण था। मौके पर बताया गया कि पूर्व में नगर के साधु-संतों के साथ हुई बैठक में आए सुझाव के बाद विजिटर फेसिलिटी सेन्टिर- 2 के सामने  एक ब्रिज निर्माण करने का निर्णय लिया गया है। इसका स्वरूप आधुनिक होगा लेकिन यह आध्यात्मिक, धार्मिक नजर आएगा। इससे आपातकाल स्थिति में विशेष व सामान्य दिनों में दर्शनार्थियों की संख्या को देखते हुए प्रवेश व निर्गम की उचित व्यवस्था की जा सकेंगी।

 स्मार्ट सिटी कॉरीडोर 4 माह में व फेज – 2 के काम 2 साल में होंगे

स्मार्ट सिटी द्वारा निर्माणाधीन कॉरीडोर का कार्य लगभग 4 माह में पूर्ण हो जाएगा। मृदा परियोजना फेज.- 2 के समस्त टेण्डरों को जारी करने की प्रक्रिया भी करीब एक- डेढ माह में पूर्ण कर ली जाएगी ताकि आगामी 2 वर्ष में विस्तारीकरण का कार्य भी पूर्ण कर लिया जाए।

श्रद्धालु 900 मीटर चलकर मंदिर में प्रवेश करेंगे, मूर्तियां देखते निकलेंगे

कलेक्टर सिंह ने बताया कि कॉरीडोर लगभग 900 मीटर लंबा है। श्रद्धालु फेसिलीटी सेन्टर – 2 से मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे। 900 मीटर के कॉरीडोर के अंतर्गत मिड-वे झोन, दर्शनीय स्कील्पचर वॉल, शिव स्तम्भ  आदि लगाए जा रहे हैं इनको देखते हुए जब श्रद्धालु मंदिर की ओर आएंगे तो उन्हें  दूरी का एहसास ही नहीं होगा। इस हेतु एक थीम तैयार की गई है जिससे श्रद्धालु उत्साह के साथ महाकाल दर्शन करेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *