उज्जैन से बजी मौत की पहली घंटी : आज दूसरी मौत अशोकनगर के मरीज की, भोपाल अस्पताल में तोड़ा दम

देश में पहली डेल्टा वेरिएंट मरीज की मौत की पुष्टि उज्जैन में, मालवा में मंडराया नया खतरा

उज्जैन। देशभर में कोरोना महामारी के बाद कोरोना के ही दूसरे वेरिएंट डेल्टा प्लस ने उज्जैन से मौत की घंटी बजा दी है। डेल्टा प्लस से हुई इस मौत की पुष्टि हो जाने के बाद मालवा में चिंता बढ़ गई है।

2 साल के मासूम में नया वेरिएंट !

प्रदेश में कोरोना के नए वेरिएंट डेल्टा प्लस से दूसरी मौत की खबर भी सोशल मीडिया पर चल रही है। कहा जा रहा है कि 2 साल के मासूम में भी यही वेरिएंट पाया गया है। यह मौत अशोकनगर के मरीज की बताई जा रही है, जिसने भोपाल अस्पताल में दम तोड़ा। राज्य में अलर्ट जारी किया गया है।
युद्ध स्तर पर इससे निपटने के प्रयास भी सरकार ने शुरू कर दिए हैं। सबसे घातक डेल्टा वेरिएंट के नाम से फैले वायरस ने देश भर में अब तक 35 लोगों को संक्रमित कर दिया है। महाकाल की नगरी उज्जैन में भी डेल्टा वेरिएंट के दो मरीजों की पुष्टि कल जिला कलेक्टर आशीष सिंह ने की है। जिसमें से एक की मौत भी हो गई।
कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि कि मई माह में जब कोरोना अपने चरम पर था, तब उज्जैन में दो मरीजों में कोरोना के डेल्टा प्लस वेरियंट मिले थे। आमजन से उन्होंने अपील की इसे हल्के में ना ले।

वैक्सीन से बच गया
उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने यह भी बताया कि दोनों संक्रमित मरीजों की कांटेक्ट हिस्ट्री निकाली गई है। इसपर नोडल अधिकारी डॉ रौनक ने बताया कि 17 मई को संक्रमित आये मरीज में डेल्टा प्लस वेरिएंट मिला था, जिसके मात्र 6 दिन बाद उस मरीज की मौत हो गयी, वहीं 18 मई को भी डेल्टा प्लस वेरिएंट वाला एक अन्य मरीज मिला लेकिन वो ठीक होकर घर पर जा चुका है। बड़ी बात ये की मरने वाले मरीज ने वैक्सीन नहीं लगवाया था, जबकि जो मरीज स्वस्थ हुआ वो वैक्सीन लगवा चुका था। इसलिए ़वैक्सीन बहुत जरुरी है और आने वाले नए वेरिएंट में भी ये वैक्सीन कारगर है।

मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा
उज्जैन में महाकाल मंदिर 28 जून से खुलने जा रहा है. जहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु अलग अलग राज्यों से दर्शन करने उज्जैन आएंगे. इसको लेकर उज्जैन कलेक्टर ने साफ़ कर दिया है कि डेल्टा वेरिएंट के लिए अलग से गाइड लाइन जारी नहीं की है, लेकिन बिना वैक्सीन सर्टिफिकेट या 24 घण्टे पहले की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट वाले श्रद्धालु को ही मंदिर में प्रवेश मिल पायेगा।

प्रदेश में अब तक 11 संक्रमित मरीज

उज्जैन में दो डेल्टा संक्रमित मिलने और उसमें से एक की मौत की पुष्टि हो जाने के बाद मालवा में डेल्टा का खतरा बढ़ गया है। उज्जैन के अलावा आगर, भोपाल ,रायसेन, अशोकनगर में 1-1 संक्रमित मरीज मिले हैं , जबकि शिवपुरी में चार संक्रमित मरीज हैं। इस तरह अब तक प्रदेश में 11 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *